Beauty Tips

चंदन लगाने से होता है बेमिसाल फायदा, जाने कैसे करें इस्तेमाल

चंदन के पाउडर और तेल से ना केवल त्वचा को बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग जड़ी बूटी में किया जाता था। इसके के माध्यम से कई समस्याओं को भी दूर किया जाता है। आपको बता दें कि यह आंखों की बीमारियों के लिए काफी लाभकारी होती है और यह तनाव को भी कम करने में बेहद सहायक होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि चंदन (chandan powder ke fayde) किन-किन तरीकों से आप कैसे याद को लाभ पहुंचा सकता है।

आंखों के लिए चंदन का इस्तेमाल

आयुर्वेद में चंदन का इस्तेमाल औषधि जड़ी बूटी के साथ-साथ कई तरह के चिकित्सा में भी किया जाता था। इन औषधियों में भृंगराज, नीम, निर्गुंडी, सतपत्री, मधु, सोभांजना, पुनर्नवा आदि शामिल है। इस के मिश्रण से मोतियाबिंद या पर्दे में आए किसी प्रकार की समस्या को दूर किया जा सकता है।

अल्सर को दूर करता है चंदन

चंदन के आर का उपयोग अल्सर को दूर करने का भी काम करता है। इसे लेकर कई अध्ययन भी किए गए हैं जिनमें यह साबित हुआ है कि अल्सर को रोकने में चंदन का प्रयोग किया जा सकता है। आयुर्वेद में चंदन से पेट की कई समस्याओं को दूर किया जाता था।

दातों की सुंदरता के लिए चंदन

चंदन के तेल में कसैले गुण पाए जाते हैं जिनसे मसूड़ों के काफी मजबूती मिलती है ऐसे में यदि आप दांतों की समस्या या दांत दर्द से परेशान है। तो आप नियमित रूप से चंदन के तेल का प्रयोग अपने मसूड़ों और दांत की स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। इससे ना केवल आपके दांतों की समस्या दूर होती है बल्कि उसमें चमक भी आती है। जिससे आपकी दांत काफी सुंदर दिखती है।

खुजली की समस्या को दूर करता है चंदन

जो लोग खुजली से परेशान रहते हैं। वह चंदन के पेस्ट से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को किटी जीवों ने काट लिया हो या सनबर्न हो गया हो तो चंदन का पेस्ट इस समस्या को दूर करने के काफी काम आ सकता है। डीटैन के लिए भी चंदन का इस्तेमाल बेहद कारगर है। इसे लगाने से खुजली जल्दी दूर हो जाती हैं।

शरीर की गंध को दूर करता है चंदन

चंदन को कॉस्मेटिक उत्पादों के निर्माण में भी प्रयोग किया जाता है। इसके जरिए कई प्रोडक्ट जैसे इत्र, डिओडरेंट्स आदि भी बनाए जाते हैं। जो शरीर की दुर्गंध से लड़ने में बेहद कारगर है। आप इसके इस्तेमाल से खुद को दिनभर तरोताजा रख सकते हैं।

चंदन के उपयोग से तनाव होता है कम

चंदन का तेल हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति के लिए काफी लाभकारी होता है। साथी या तनाव दूर करने में भी काम आता है। और एरोमा थेरेपी के जरिए तनाव को कम करने में चंदन का तेल ही प्रयोग किया जाता है। इसके तेल के अंदर कुछ ऐसी गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। जो मस्तिक मैं सेरोटोनिन बनाने का काम करती है। ऐसे व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ खुशी और संतोषजनक रहता है।

बढ़ती उम्र को रोंके

जिस प्रकार की जीवन शैली हम आज के दौर में जी रहे हैं ऐसे में धूल, प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी हो जाती है। गंदगी और धूल के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रियां लटकी त्वचा सूखी त्वचा नजर आने लगती है। जिसके कारण व्यक्ति उम्र दराज दिखने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप 1 बड़े चम्मच शहद में दो चम्मच चंदन पाउडर और अंडे की जर्दी को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन 1 घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखे और फिर ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से त्वचा में कसाव आ जाएगा और लटकी हुई त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी।

Aslo-Read : ऐसे करे अपने चेहरे के पिंपल को दूर

Follow Us : Facebook Instagram Twitter Telegram

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
Exit mobile version