Health

जाड़े में बढ़ गया जोड़ो का दर्द, ये घरेलू नुस्खे देंगे जल्द आराम

सर्दियों का मौसम आते ही कई लोगों को जोड़ो में दर्द यानी घुटनों में दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है जोड़ों का दर्द सर्दियों में बुजुर्ग लोगों के साथ-साथ एक समान समस्या भी बन गया है ऐसे में जॉइंट पेन और घुटनों के दर्द की समस्या और भी ज्यादा परेशान कर सकती है इस समस्या में आराम के लिए कई लोग दवाओं के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार का भी विकल्प आजमाते हैं। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी समस्या से निजात पा सकते है।

जाने ठंड में क्यों पड़ जाती है जॉइंट पैन की समस्या

Image result for joint pain

सर्दियों में ब्लड सरकुलेशन उतना अच्छा से नहीं हो पाता जितना गर्मी के मौसम में हो पाता है ब्लड सरकुलेशन ठीक से नहीं होने की वजह से शरीर में गर्माहट नहीं रहती जिस वजह से ऑडियो में अकड़न आ जाती है इसे अकड़न की वजह से ठंड में जॉइंट या घुटनों की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

पियें तुलसी का रस

Image result for tulsi ka ras

जॉइंट पैन हो या फिर घुटनों में दर्द की समस्या तुलसी का रस आपके लिए सदैव लाभदायक हो सकता है तो उसे मैं एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो देश की समस्या को कम करने में असरदार है इसके लिए आप पर चार पांच पत्ते तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह से पिछले और उसका रस निकाल लें इस रस को एक गिलास के गुनगुने पानी में मिलाकर पिए। ऐसा रोजाना करने से आपको ज्वाइंट पेन की समस्या में काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़े : दिन में एक अंडा खाने से कभी नहीं आएगा आप को हार्टअटैक

जायफल भी है लाभदायक

Image result for jaiphal

जायफल भी जॉइंट पेन की समस्या में काफी असरदार साबित होता है तुलसी के रस की तरह जाखल भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त होता है जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है इसके लिए बस आपको जायफल के तेल को नारियल के तेल के साथ इस में तिल के तेल को मिक्स करें इस तेल के मिश्रण को घुटने पर लगाकर रोजाना मालिश करें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

घी के साथ साथ और त्रिफला का सेवन करें

Image result for triphala aur ghee

घुटने की दर्द की समस्या में आपको काफी लाभ पहुंचाएगा यह भी एंटी इन्फ्लेमेटरी कौन से भरपूर होता है इसके लिए बस आपको त्रिफला का आधा चम्मच पाउडर ले और उसमें आधा चम्मच शुद्ध देसी घी मिला है इसके साथ ही इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं सुबह उठते ही खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें इसके अलावा रात में सोने से पहले भी इसका इस्तेमाल रोजाना करें ऐसा रोजाना करने से आपकी आपकी घुटने की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top