Health

हाइट बढ़ाने के ये महत्वपूर्ण 10 उपाए, जिससे आपकी हाइट बढ़ सकती है

height badhane ke 10 Upaye

Height badhane ke 10 Upaye :-

मनुष्य की खूबसूरती को कई पैमानों में मापा जाता है। लंबाई भी उनमें से एक है। आजकल हर कोई लंबी हाइट पाना चाहता है । महिलाओं की औसत लंबाई भारत में 152 CM और 165 सेंटीमीटर पुरुषों की मानी जाती है। जहां लड़कियों की हाइट केवल 21 वर्ष तक बढ़ सकती है वहीं लड़कों की हाइट 25 वर्ष तक बढ़ सकती है।  ऐसा हर केस में नहीं होता है लेकिन इसकी आशंका है कुछ कैसेस में ज्यादा होती है। ऐसा माना जाता है कि लोगों के कद में 60 से 70% का अनुवांशिक अंतर होता है।

Whatsapp को Uninstall करके लोग Signal App को कर रहे है डाउनलोड, कैसे करे इसका इस्तेमाल ?

हाइट बढ़ाने के 10 उपाय (height badhane ke 10 Upaye) :-

मनुष्य की लंबाई उनके माता-पिता के शरीर से मिलने वाली न्यूट्रिएंट्स और जींस पर निर्भर करता है। लेकिन अब आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार कुछ घरेलू उपायों के जरिए एक तय उम्र सीमा के बाद भी लोगों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है।
आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार किसी व्यक्ति की आवश्यकता लंबाई उम्र 18 साल तक की उम्र बढ़ती है। इसके बाद लंबाई बढ़ना बंद हो जाता है। क्योंकि मनुष्य की लंबाई बढ़ने में सक्रिय रहने वाला ह्यून ग्रोथ हारमोंस मतलब बहुत कम होने लगता है। नई हारमोंस नहीं बनते हैं इसलिए मनुष्य की लंबाई बढ़ना बंद हो जाता है।

  1.  आयुर्वेद के कुछ घरेलू नुस्खे के द्वारा लोग अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। एचडीएचयू फिर से सक्रिय करने के लिए अश्वगंधा बहुत ही कारगर साबित होता है। 2 ग्राम अश्वगंधा की मात्रा में काला तिल तीन से चार खजूर और एक चम्मच देशी घी मिलाकर रोज खाया जाए तो आपकी हाइट 1 महीने में बढ़ने लगेगी। हारमोंस के बदलाव के कारण लोगों की लंबाई बढ़ना रुक जाती है। इसका उपाय है कि आप आधे चम्मच अश्वगंधा के पाउडर में एक चम्मच दूध मिलाकर उठाएं तो इससे लंबाई बढ़ने लगती है इसका आंसर आपको जल्द ही दिखने लगेगा। यह प्रक्रिया आपको 1 महीने तक रोजाना करनी होगी।
  2. पालक में कई प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जैसे- आयरन, फाइबर, कैल्शियम सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए विटामिन सबसे जरूरी होता है। पालक खाने से शरीर की मांसपेशियों को ताकत मिलती है। जो लोग अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं वे भोजन करते समय पालक का सेवन जरूर करें।
  3. सोयाबीन मैं बहुत ही ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। सोयाबीन की बरी खाना है शरीर को बहुत फायदा मिलता है। सोयाबीन की बड़ी भी लंबाई बढ़ाने में मदद करती है। सोयाबीन की बड़ी खाने से भी हमारे शरीर की मांसपेशियों को अधिक ताकत प्राप्त होती है इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट ,फाइबर और विटामिन के भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिन लोगों को अपनी हाइट बढ़ानी है वह सोयाबीन की बरी की सब्जी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।
  4.  पत्ता गोभी में भी प्रोटीन ,फाइबर, विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अपनी हाइट जल्द से जल्द बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसका सेवन जरूर करें। पत्ता गोभी का सेवन करने से यह कैंसर के सेल्स को भी दूर कर देती है।
  5.  दूध में सायरन और प्रोटीन पाया जाता है इसलिए दूध पीना जरूरी है। दूध पीना मनुष्य के सेहत के लिए बहुत जरूरी है । दूध भी हाइट बढ़ाने में मदद करता है।
    भेजने भी बहुत ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। बींस खाने से भी हाइट बढ़ती है इसमें कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं।
  6.  गाजर खाने से भी हाइट बढ़ती है। गाजर खाने से हमारे शरीर को 2 फायदे होते हैं एक तो गाजर खाने से खून बढ़ता है और दूसरा गाजर खाने से हाइट भी बढ़ती है। जिन लोगों को अपनी हाइट जल बनानी है वह रोज गाजर का सेवन करें।
    ब्रोकली यह सब भी बिल्कुल फूलगोभी की तरह ही दिखने वाली एक सब्जी है। ब्रोकली का रंग हरा होता है इसमें आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ब्रोकली भी हाइट बढ़ाने में मदद करता है यह कैंसर सेल्स से लड़ता है। ब्रोकली खाने से शरीर में खून बढ़ता है।
  7.  शलजम खाने से हाइट बढ़ती है। शलजम हाइट बढ़ाने वाले हारमोंस को एक्टिव कर देता है। इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल और प्रोटीन पाए जाते हैं। आप स्वयं की सब्जी खाना पसंद नहीं करते तो आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसे कच्चा भी खाया जा सकता है।
    अंडे में बहुत प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन से भरा खाना हमें खाना चाहिए इससे हमारे शरीर का ग्रोथ अच्छा होता है। अंडा भी हाइट बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी है।
  8. लंबाई बढ़ाने के लिए और भी कई चीजें हैं। प्याज और गुड़ का सेवन करने से हाइट बढ़ती है। प्याज और गुड़ को एक साथ खाने से शरीर का विकास तेजी से होता है।
    लंबाई बढ़ाने के लिए कई लोग दूध और हल्दी का मिलाकर पीते हैं। दिन भर में 200 ग्राम दूध में आधा चम्मच हल्दी,दो-तीन बूंद शिलाजीत और अश्वगंधा को मिलाकर पीना चाहिए। जिससे शरीर को ताकत मिलती है और साथ में है हाइट बढ़ती ही है।
  9.  खेल कूद और व्यायाम करने से यह उन हारमोंस को एक्टिव कर देते हैं जिससे लंबाई बढ़ती है। हाइट अच्छी पाने के लिए लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करते रहना चाहिए। अच्छे हाइट पाने के लिए रस्सी कूदना और ऊंचा कूदना जरूरी है।
    सोने से भी हाइट बढ़ती है अगर आप 7 से 8 घंटे अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। लोग अगर झुक कर चलते हैं या झुक कर बैठते हैं तो लोगों को अपने इन आदतों को बदलने चाहिए। लोगों को हमेशा सीधा बैठना चाहिए और सीधे होकर चलना चाहिए।
  10.  स्विमिंग करने से भी हाइट बढ़ती है। स्विमिंग एक कार्डियो एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर के सारे अंग में खिंचाव होता है। इस एक्सरसाइज को आपको हर रोज 1 घंटे कम से कम करना होगा या पूरे हफ्ते में 5 घंटे करने से आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है।किसी ऊंची जगह पर लटकने से भी आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है। ऊंचाई पर लटकने से आपके पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। जी व्यायाम करने से रीढ़ की हड्डी का संविधान भी कम होता जाता है। इससे आपका शरीर एकदम स्वस्थ और बेहतर बना रहता है। यह व्यायाम आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों को जल्दी बढ़ाने हैं उन्हें यह व्यायाम रोजाना करना चाहिए।

    सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे?

    Follow Us : Facebook

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top