Health

कमर दर्द है परेशान तो जल्द राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

Back pain remedies at home  : पेट दर्द आजकल के दिनों में सबसे आम समस्या में से एक बन गई है या पीठ में चोट सूजन या शायद कभी कैंसर के कारण भी होता है। आमतौर पर पीठ में दर्द का निचला हिस्सा शामिल होता है और जब व्यक्ति आगे की ओर झुकता है तो दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है। पेट की मांस पेशियां कमजोर और कमल हो सकती है रीड की नसों पर दबाव बढ़ने के कारण उनसे संबंधित परिवर्तनों के कारण पीठ में दर्द होना आम बात हो गई है पेट में दर्द आमतौर पर पीठ की मांसपेशियों मैं खिंचाव के संकेत को दर्शाता है पीठ में कई मांसपेशियां मौजूद होती है जो सीधा मुद्रा बनाए रखने में मदद करती है हालांकि पीठ दर्द के लिए कई उपाय है लेकिन कई लोग इनके बारे में नहीं जानते क्योंकि कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर हो सकते हैं कई लोग सवाल करते हैं कि पेट दर्द से छुटकारा कैसे पाएं अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान है तो यहां साथ ऐसे घरेलू तरीके के बारे में बताया गया है जो आसानी से आपके पेट दर्द को राहत दिला सकता है।

पीठ दर्द से निजात पाने के लिए 7 घरेलू उपाय

आइस पैक

बस दर्द निवारक के रूप में सबसे अच्छा कार्य करता है। आप इसे दिन में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं या सूजन को भी कम करने में मदद करता है। एक चोलिया में लपेटा हुआ आइस पैक तुरंत दर्द को कम कर सकता है और आपको पेट दर्द की समस्या के दौरान काफी राहत पहुंचा सकता है।

सही मुद्रा बनाए रखें

कई लोग लंबे समय तक बैठे हैं इसलिए सही मुद्रा बनाए रखना हमारे जीवन शैली के लिए महत्वपूर्ण है। ठीक से बैठने से पीठ पर खिंचाव की मात्रा कम हो सकती है। सही मुद्रा का मतलब यह है कि सभी हड्डियां बड़े करीने से लिखी हुई है और आपके पैर पर स्पर्श सपाट है। आपको सही मुद्रा पर भी ध्यान देना की आवश्यकता होती है।

नियमित मालिश करें

एक अच्छी मालिक आपके शरीर को ना केवल रात दिला सकती है। बल्कि या पेट दर्द की समस्या को भी दूर कर सकती है बल्कि एक तनाव बस्टर के रूप में भी काम करता है। आप बेहतर परिणामों के लिए मरहम का उपयोग भी कर सकते हैं।

लहसुन

रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 12 लोंग खाने से आपको पेट दर्द की समस्या में काफी राहत मिल सकती है। आप लहसुन का तेल से भी अपनी पीठ की मालिश कर सकते हैं। लहसुन का तेल बनाने के लिए आप थोड़ा सा नारियल तेल ले इसमें सरसों का तेल या तिल का तेल मिलाकर गम कर ले और फिर उस में 8 से 10 लहसुन की पीलिया डाल दे। लहसुन को भूरा होने तक तनाव दें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दे। अब इस तेल से अपने पीठ पर धीरे-धीरे मालिश करें इससे कुछ समय के लिए छोड़ दें। और फिर कम पानी से स्नान कर ले इसके बाद आपकी पीठ दर्द की समस्या में काफी राहत मिलेगी।

प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करें

पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी पीठ की मांसपेशियों का नियमित रूप से देखभाल करें और उन्हें उत्तरी शारीरिक स्थिति में रखें। इसके लिए आप दैनिक जीवन के रूप में पीठ और पेट का बयान की आवश्यकता होती है। पेट के लिए स्टेशन ग्राम सबसे अच्छा कार्य करता है।

एप्सम बाथ साल्ट का उपयोग करें

गुनगुने पानी और एप्सम स्नान नमक के साथ एक स्नान तब आपको पेट दर्द को कम करने में सहायता कर सकता है। एप्सम साल्ट बहुत आसानी से बाजार में उपलब्ध है एक लंबे कार्य के बाद यह सब से आराम देने वाला उपाय हो सकता है। आपको पाने के तापमान के बारे में सावधान रहना चाहिए या आपके मुताबिक ही गर्व होना चाहिए ताकि आप इससे आसानी से स्नान कर सके।

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर खाएं

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से आपकी पेट दर्द में काफी आराम मिलेगा या एक पारंपरिक तरीका है। यह कुछ ऐसा है जिससे हर दादी ने इस्तेमाल किया होगा और ऐसा लगता है कि इस दोस्त ने काम किया है। यह अन्य शरीर और जोड़ों के दर्द को भी ठीक करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े : जाने कैसे करे रोमांस, जिससे आपका दांपत्य जीवन हो जायेगा खुशहाल

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top