Health

जानिए बच्चों को परीक्षा के दौरान ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

इन दिनों एग्जाम का समय चल रहा है और इस समय बच्चों को काफी तनाव होता है। जाहिर है सभी छात्र अच्छे नंबर लाना चाहते हैं। अच्छे नंबर लाने के लिए केवल पढ़ना ही नहीं होता। बल्कि उसे याद भी रखने की आवश्यकता होती है।

अक्सर यह देखा गया है कि जैसे-जैसे एग्जाम की तारीख नजदीक आते हैं टेंशन उतनी ही बढ़ती जाती है एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि इस समय दिल और दिमाग को शांत रखना काफी महत्वपूर्ण होता है। इस समय दिल और दिमाग को शांत रखकर केवल पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है।

एग्जाम में सफलता के उपाय

अच्छे नंबर लाने के लिए उचित पढ़ाई की आवश्यकता होती है इसके साथ आपको अपने जीवन शैली और आदतों पर भी ध्यान देने की उतनी है जरूरत होती है आप अपनी डाइट में बदलाव करके बेहतरीन तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं

एग्जाम की तारीख नजदीक आने की वजह से उत्पन्न हुआ था ना आपकी भूख और प्यास को खत्म कर सकता है। इससे आपके दिमाग पर भी काफी गहरा असर पड़ता है बेहतर है आप अपने डाइट में बदलाव अवश्य करें।

कुछ प्रकार के खाद्य-पदार्थ खाने से आपकी सतर्कता बढ़ सकती है। आपकी याददाश्त को मजबूत करती है और आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का कार्य करती है। चलिए जानते हैं यह खाद्य पदार्थ कैसे आपको याददाश्त बढ़ाने में मदद करेगी।

एग्जाम के दौरान क्या खाकर जाना चाहिए

हरे पत्ते की सब्जियां

हरे रंग की समस्या आंखों और मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अरे छे की तैयारी करते वक्त अपने आहार में अधिक से अधिक हरी सब्जियां शामिल करने की कोशिश करिए। हरी सब्जियों में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और सतर्कता को बढ़ाता है।

प्रोटीन को शामिल करें अपने खाने में

प्रोटीन के शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और यह आपके शरीर में उर्जा को बनाए रखने में भी मदद करता है। आपके याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद करते हैं इसके अलावा ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है। हर व्यक्ति को अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटीन को ग्रहण करना चाहिए।

मीठा पदार्थ खाने से बचें

शुगर की अधिक मात्रा वाले सभी तरह के बातों से बचना चाहिए। इसमें एक चॉकलेट से अधिक मीठा मात्रा वाले खाद्य पदार्थ आपका तुरंत उर्जा प्रदान कर सकते हैं। लेकिन कुछ देर के बाद या ऊर्जा का स्तर में अचानक गिरावट ले आएगा। इसे थकान और बोलने की बीमारी की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े : जाने कैसे करे रोमांस, जिससे आपका दांपत्य जीवन हो जायेगा खुशहाल

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top