Health

इन तरीकों से मिलेगा सर दर्द से तुरंत आराम

आजकल लोगों को सिरदर्द होना एक आम समस्या बन गई है। सिर दर्द होने के पीछे कई कारण होते हैं। अत्यधिक काम का प्रेशर, नींद ना आना और खान-पान का सही से ना हो पाना। यह सभी नींद ना आने की समस्या हो सकती है। कई बार तो ऐसा होता है कि आप अपना काम कर रहे हैं होते हैं और अचानक आप के सर में दर्द होने लगता है। इस स्थिति में ज्यादातर लोग तुरंत दवा खा लेते हैं लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि सिर दर्द की ऐसी स्थिति में ज्यादा दवा का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। ऐसे में जरूरी है कि सर दर्द होने पर आप दवा नहीं ले बल्कि इससे निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को अपनाएं। चलिए जानते हैं कि किन घरेलू उपाय से आप सिर दर्द की समस्या (Head pain remedies in hindi) से निजात पा सकते हैं।

Head pain remedies in hindi

  • दालचीनी का पेस्ट माथे पर लगाने से सर दर्द की समस्या में आराम मिल सकता है दालचीनी का पेज बनाने के लिए दालचीनी का पाउडर और थोड़ा पानी की जरूरत होती है।
  • 5-6 लौंग को तवे पर गर्म करके और इसे साफ रुमाल में रखकर आप ऐसे थोड़ी थोड़ी देर में सुनते रहे इससे सर दर्द की समस्या में आपको काफी राहत मिलेगा।
  • सर दर्द की समस्या होने पर आप काली मिर्च और पुदीने की चाय भी पी सकते हैं। इससे आपको सर दर्द की समस्या में आराम मिलेगा।
  • सर दर्द की समस्या में तुलसी के पत्ते भी काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं। इसके लिए पानी में तुलसी की पत्तियां को कुछ देर पकाएं और उसे चाय की तरह पीले सर दर्द की समस्या मैं इससे काफी आराम मिलेगा।
  • सर दर्द होने पर दर्द निवारक गोलियां बिल्कुल नहीं खानी चाहिए बल्कि इसके बजाय आप बदाम खाए आपको आराम मिलेगा।
  • रोज एक सेब खाने से आपको सेहत के साथ-साथ सर दर्द की समस्या में भी आराम मिलेगा।
  • गर्मियों के दिनों मैं सर दर्द की समस्या से बचने के लिए माथे पर ठंडे पानी की पट्टी या फिर कपड़े को ठंडे पानी में भीगा कर इसे सर पर लपेट लें इसे सर दर्द की समस्या में काफी राहत मिलेगा।

यह भी पढ़े : जाड़े में बढ़ गया जोड़ो का दर्द, ये घरेलू नुस्खे देंगे जल्द आराम

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top