Beauty Tips

स्‍किन की केयर करनी है तो ऐसे लगाएं मलाई

त्वचा पर मलाई (Milk cream remedies skin Care) लगाना काफी फायदेमंद होता है। मलाई को अगर आप फेस पैक में डाल कर लगाएं तो यह आपको कुछ दिनों में ही गोरा बना देता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे पर लगाने से स्किन की टिशूज में जाकर उसको छोटा करने और जमाई गंदगी को दूर करने में मदद करता है। त्वचा पर मलाई (Milk cream remedies skin Care) लगाने से सन टैनिंग चले जाते और डार्क स्पॉट को भी खत्म करता है। जा एक ब्रिज एजेंट की तरह कार्य करता है। जो आपके चेहरे से डैडी स्किन को भी हटाता है इससे स्किन काफी साफ और सुंदर दिखाई देती है। तो आइए अब देखते हैं कि मलाइका फेस पैक आप घर पर कैसे बना सकता है।

स्किन टोन को बनाए बेहतर

जैसा कि आपको मालूम है कि मलाई (Milk cream remedies skin Care) में विटामिंस और मिनरल्स बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह के स्किन टोन और भी ज्यादा ब्राइट कर देती है। एक चम्मच मलाई को लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाइये। फिर से आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दीजिए उसके बाद इसे सादे पानी से धो लीजिए इससे साफ करते वक्त हल्के हल्के मसाज करिए इसको प्रति 2 हफ्ते में कीजिए।

डार्क स्पॉट हटाए

मलाई (Milk cream remedies skin Care) में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्क्रीन से डार्क स्पॉट को हटाने में मदद करता हैं। दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर बना लें और उसमें इच्छा अनुसार मलाई मिला ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं लगाने के बाद इसे 30 मिनट के बाद धो लें इसे हफ्ते में दो बार करें या फिर आप चाहे तो दूसरी विधि भी अपना सकते हैं। जिसमें मलाई की कटोरी में कॉटन डूबा के चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। अब इस विधि को 2 या 3 दिन में एक बार कर सकते हैं।

सन टैन हटाने की विधि

एक चौथाई कप मलाई लेकर उसमें आधा टमाटर काट कर मिला लें ब्लेंडर में फिर से पीस लें इस पेस्ट को चेहरा है या फिर जहां कहीं भी सुन टैन समस्या हुई हो वहां पर लगाएं। बाद में से 30 मिनट तक रखकर छोड़ दें। फिर इसे नॉर्मल वाटर से धो लें इस विधि को हफ्ता में दो बार करें आप चाहे तो मलाई और शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं। पढ़ाई में दो चम्मच शहद मिलाएं फिर इसे 5 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज कीजिए। 15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिए और फिर दो लीजिए अच्छा रिजल्ट लाने के लिए ऐसा हर दूसरे तीसरे दिन करें।

रूखी स्किन को दूर करें

आपके चेहरे की रुकी स्क्रीन काफी बुरी लगती है केले का छोटा सा टुकड़ा ले और उससे मलाई (Milk cream remedies skin Care) के साथ मिलाएं। अच्छी तरह इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें फिर इसे पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे स्क्रीन ब्राइट लगने लगती है।

कलिंजर की तरह यूज करें

आप चाहे तो मलाई (Milk cream remedies skin Care) को अपने चेहरे की गंदगी निकालने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं तीन चम्मच मलाई में दो चम्मच जैतून तेल बदाम तेल और कुछ बूंद गुलाब काजल मिला कर इसे अच्छे से मिक्स कर ले। इसके बाद इसे कॉटन पेट की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं इससे गंदगी निकलेगी। फिर से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दे और पानी से अच्छी तरह धो ले।

यह भी पढ़े : जाने कैसे करे रोमांस, जिससे आपका दांपत्य जीवन हो जायेगा खुशहाल

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top