Health

डायबिटीज के मरीज जानें करेले के बीज के 5 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

करेला के फायदे के बारे में तो कई लोग जानते हैं यह जहां विटामिन ए विटामिन सी जिंक कार्बोनेट आदि से परिपूर्ण होता है। वही यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है। डायबिटीज की बीमारी के लिए करेला एक रामबाण इलाज है। जो कि ब्लड की में शुगर की मात्रा को आसानी से नियंत्रित करने में मदद करता है। पर अक्सर देखा गया है कि लोग करेले (Karela ke beej ke fayde) के इस्तेमाल तो करते हैं पर बीज को निकाल कर बाहर फेंक देते हैं। जो कि करेले का सही इस्तेमाल का तरीका यह है कि आप इसके बीज कैसे हितेश का पूरा इस्तेमाल करें ताकि आपको इसके सभी गुणों का फायदा मिल सके।

यह भी पढ़े : दिन में एक अंडा खाने से कभी नहीं आएगा आप को हार्टअटैक

डायबिटीज में कब्ज की परेशानी को दूर करता है करेला

जवाब करेले (Karela ke beej ke fayde) का इस्तेमाल इसके पीछे सहित कर करते हैं तो यह शरीर में एक तरह के रफेज का काम करता है। जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिसके चलते हमारे पाचन सही रहता और शरीर का पाचन क्रिया सही से हो पाता है। यही काम यह डायबिटीज के मरीजों के लिए करता है जिसकी वजह से डायबिटीज में होने वाले कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है।

इंसुलिन को बढ़ाता है करेला

डायबिटीज का मरीज इंसुलिन की कमी के कारण शरीर में शुगर को नहीं बचा पाता है. जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और यह कौन में मिलकर पूरे शरीर में खून को सर्कुलेट नहीं देता है। करेला इसी प्रोसेस को सही करने का काम करता है। दरअसल डायबिटीज में करेले का बीज का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है कि करेला में इंसुलिन की तरह काम करने वाले गुण होते हैं ।जो ऊर्जा के लिए कोशिकाओं में ग्लूकोज़ को जलाने का काम करता है इसके बीज पाचन तंत्र को ठीक करके इंसान को रिलीज और बढ़ाते हैं। जो कुल मिलाकर कोशिकाओं को ग्लूकोज का उपयोग करने और इसे लिवर, मांसपेशी और वसा में स्थानांतरित करने में सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है करेला

डायबिटीज के मरीज के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होना दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर आपकी धमनियों में फैटी पट्टिका का का निर्माण करती है।जिससे आपका हृदय को ब्लड पंप करने में समस्या आती है। करेला का बीज एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को शरीर में बढ़ाता है।

वजन को संतुलित करता है करेला

करेला को कभी भी इसके बीज (Karela ke beej ke fayde) के साथ ही खाना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके वजन को संतुलित करने में सहायता करता है। यह बीज का पेज है जो कि आसानी से बच जाते हैं और शरीर में वेस्ट को आसानी से बाहर निकाल कर के वजन को संतुलित रखने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है करेला

अगर आप का पाचन क्रिया सही से नहीं हो पाता है तो आपके लिए करेला ई इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करेगा। इसके अलावा करेला में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top