Tech

फेसबुक जल्द ला सकता है अपना स्मार्ट वाच, जाने इसकी खास फीचर

फेसबुक अपना एक स्मार्ट वॉच पर काम कर रहा है जो यूजर को व्हाट्सएप इंस्टाग्राम और मैसेंजर सहित अपने आने सर्विस के जरिए मैसेज भेजने और हेल्थ और फिटनेस टीचर का फायदा उठाने में मदद करेगा। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि स्मार्ट वॉच (Facebook Smart watch) अगले साल के सेल में उपलब्ध हो सकती है। लेकिन फेसबुक अभी तक इस पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। फेसबुक के स्मार्ट वॉच कंपनी को तेजी से बढ़ते हार्डवेयर इको सिस्टम में शामिल होगी। जिसमें वर्चुअल रियलिटी हेडसेट वीडियो कॉलिंग डिवाइस और आगामी ऑगमेंटेड रियलिटी यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्मार्ट शामिल है। माना जा रहा है कि Apple Watch को टक्कर देगी फेसबुक ने पिछले साल सितंबर में या प्रोजेक्ट एरिया के हिस्से के रूप में पेश करने की योजना भी साझा किया था।

यह भी पढ़े : Tiktok जल्द आ सकता है, भारत में

The Information की एक रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक एंड्रॉयड पर आधारित है स्मार्ट वाच विकसित कर रहा है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि स्मार्ट वाच गूगल के OS पर चलेगी या नहीं। डिवाइस की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्ट वॉच अगले साल सेल के लिए बाजार में आ सकती है। फेसबुक स्मार्ट वाच स्वास्थ्य और फिटनेस के फीचर से लैस होगी जो स्मार्ट वॉच के लिए काफी सामान्य बात है। लेकिन यह दिलचस्प है कि स्मार्ट वॉच कथित तौर पर यूजर को फेसबुक की कई सर्विस इस्तेमाल कर मैसेज भेजने का विकल्प दे सकता है। संभवत इस सर्विस में फेसबुक मैसेंजर व्हाट्सएप इंस्टाग्राम शामिल हो सकता है। स्मार्ट वॉच में कनेक्टिविटी सपोर्ट भी शामिल होगा फेसबुक कथित तौर पर अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित कर सकता है। जो अपनी कंपनी द्वारा भविष्य में लॉन्च किए जाने वाले डिवाइस पर काम करेगा।

Facebook smartwatch कंपनी के हार्डवेयर इकोसिस्टम का ही हिस्सा होगी, जिसमें वर्तमान में Oculus वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और Portal नाम के वीडियो कॉलिंग डिवाइस की एक सीरीज़ भी शामिल है। इस सीरीज़ में पोर्टल टीवी, पोर्टल, पोर्टल प्लस और पोर्टल मिनी शामिल हैं।

फेसबुक ने अपने प्रोजेक्ट आरिया (Aria) के हिस्से के रूप में ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास (चश्मे) पर भी काम कर रहा है। सितंबर 2020 में, फेसबुक कंपनी ने रे-बैन ब्रांडेड आईवियर पेश करने की योजना का खुलासा किया था।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top