Health

क्यों आती है हिचकी, जानिए इसकी वजह और इसे रोकने के उपाय

कई लोगों को लगता है कि जब हमें हिचकी आती है तो कोई उन्हें दिल से याद कर रहा है। लेकिन जैसे-जैसे यह इसकी बढ़ने लगती है तो चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। वैसे तो हिचकी आना सामान्य सी बात है। आमतौर पर कुछ समय बाद हिचकियां आना अपने आप ही बंद हो जाती है। पर कभी-कभी हीच किया आपको लंबे समय तक परेशान करती हैं। आइए आज हम जानते हैं कि हिचकी (Why you get Hiccups) हमें क्यों आती है? और उस से राहत पाने की क्या क्या घरेलू उपाय है। यदि उस से भी राहत ना मिले तो क्या करें।

Also Read : हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं यह फूड्स

क्या होती है हिचकी (Why you get Hiccups) ?

हमारे गले में डायग्राम नाम आसमान से सीधे और फेफड़े को आपस में अलग करती है। ब्रीडिंग यानी श्वास में भी इस मांस पेशी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जब इसमें कांट्रेक्शन अर्थात सिकुड़न होता है। तब हमारे फेफड़े में हवा के लिए यह जगह बनाती है। जब डायग्राम मांसपेशी का संकुचन अचानक बार-बार होने लगता है। तो हमें हिचकी आने लगती है। हिचकी आने के समय जो हमारे मुंह से आवाज आती है। वह ग्लोटिस यानी वोकल कॉर्ड्स के बीच में ओपनिंग जिसे कंठ द्वार कहा जाता है कि जल्दी-जल्दी बंद होने से आती है।

क्यों आती है हिचकी

वैसे तो हमें हिचकी आने का कोई मुख्य कारण नहीं होता है। पर इसके कुछ आम कारण जरूर होते हैं जो इस प्रकार है।

  • बहुत ज्यादा खाना खा लेना, बहुत ज्यादा की काया मसालेदार खाना खाना या जल्दबाजी में खाना खाना
  • शराब पीना या निरंतर स्मोकिंग करना
  • तनाव घबराहट आदि उत्साह आरती के समय भी आपको हिचकी आने लगती है
  • हवा के तापमान में अचानक आने वाले बदलाव से भी आपको हिचकी शुरू हो सकती है

तेज खाना खाने से आती है हिचकी

खाने को बिना चबाए खाने से भी आपको हिचकी आ सकती है। तीखा खाना खाने से भी हिचकी होती है। इसलिए खाने को हमेशा धीरे-धीरे चबाकर खाएं। अच्छे से चबाकर खाने से आपको कभी भी हिचकी नहीं आएगी और डाइजेशन भी आपका सही रहेगा।

चीनी खाने से हिचकी रुकेगी

अगर आपको हिचकी आए तो एक चम्मच चीनी जरूर खा ले। चीनी खाने से आपका हिचकी आना बंद हो जाएगा ज्यादा तेज हिचकी आ रही है तो आप पानी और नमक को मिलाकर पी लें। इससे कुछ ही देर में हिचकी आना बंद हो जाएगा।

नींबू और शहद का सेवन

हिचकी रोकने के लिए नींबू और शहद भी बहुत ही कारगर है। एक चम्मच नींबू के रस में शहद मिलाएं और फिर उसे पी जाए इससे आपका हिचकी आना बंद हो जाएगा।

सास को कुछ देर के लिए रोके

मेडिकल साइंस की मानें तो डाईफ्रॉम के सिकुड़ने पर हमें हिचकी आती है। ऐसे में जब कभी भी आपको हिचकी आए तो अपनी सांसे कुछ देर के लिए रोक लें। ऐसा करने से फेफड़े में कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और ड्राइफ्रॉम उसे निकालने का कार्य करेगा। डायग्राम जैसे ही एक्टिव हो जाएगा हिचकी आना बंद हो जाएगा।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top