Beauty Tips

चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे जाने पांच चौकाने वाले कारण

Muhase hone ka karan  : मुंहासे त्वचा की एक सामान्य समस्या है आप किसी ना किसी उम्र की सीमा पर मुंहासे का अनुभव कर सकते हैं। बाजार में उत्पादों की एक विस्तृत निकला है जो आपको वहां से मुक्त त्वचा देने का दावा करती है लेकिन क्या यह आप के समय और पैसे के लायक होते हैं? महाशय से लड़ने और इसे रोकने के लिए इसके पीछे के सटीक कारण का हमें जानना बहुत ही जरूरी होता है। वहां से के पीछे आपका स्किन केयर रूटीन के अलावा कई संभावित कारण हो सकते हैं। जिसके कारण आपके चेहरे पर मुंहासे आते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे होते हैं मुहासे?

मुहासे कितनी गंभीर समस्या है | Muhase hone ka karan

मुहासे (Muhase hone ka karan) : यह तो एक पुरानी समस्या हो सकते हैं या शायद एक छिटपुट की समस्या हो सकती है। यह चेहरे कंधे पीठ गर्दन और आपकी बाहों को प्रभावित कर सकता है। इसके पीछे गंभीरता के आधार पर मुंहासे त्वचा पर निशानियां डार्क स्पॉट छोड़ सकता है। आपके समय पर उपचार के निशान पड़ने का खतरा कम हो सकता है।

जेनेटिक समस्या : यह एक गैर परिवर्तनीय कारण है जिससे मुहासे हो सकते हैं। कुछ जिन कारण भी हो सकते हैं या आमतौर पर हमारे शरीर में अनुवांशिक गुणों के कारण होते हैं।

स्वच्छता : त्वचा विशेषज्ञ मुहासे के मामले में यह सुझाव देते हैं कि आप अपने चेहरे और त्वचा को नियमित रूप से धोना। उन कारकों में से एक है जो आपके मुहासे को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

हार्मोन असंतुलन : कुछ चिकित्सीय स्थिति और जैसे कि पीसीओएस यात्रा रेट के मामले में एक और मनाला असंतुलन पैदा कर सकता है। पीरियड्स गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकता है और यह मुहासे को उत्पन्न कर सकता है।

अनियमित फूड्स : अगर आप अपने खाने में निरंतर बाहरी भोजन का सेवन करते हैं तो या आपको वहां से का अनुभव करा सकते हैं। यहां मुंहासे और अनेक त्वचा संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए आपको सदैव हेल्थी डाइट खाने की सलाह दी जाती है।

तनाव : कई तरह के साथ समस्याओं के पीछे अनियंत्रित तनाव भी एक कारण माना जाता है। यह आपके वजन खाने की आदतें और त्वचा की स्थिति को बहुत कुछ प्रभावित कर सकता है। अतः आप को स्वस्थ जीवन और स्वस्थ त्वचा के लिए कम से कम तनाव लेना चाहिए और सदा खुशहाल जीवन व्यतीत करना चाहिए। जिससे आपका शरीर के साथ-साथ आपका मस्तिक भी स्वस्थ रहें।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top