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अपने खाने में करे बदलाव, जिससे कम हो जायेगा आपका Blood Pressure

Diet for high blood pressure

Diet for high blood pressure:-
हाई बीपी आजकल एक आम समस्या बन कर रह गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 10 लोगों में से 8 लोगों की हाई बीपी की रिपोर्ट आती है। हाई बीपी होने का कारण ज्यादा मसाला खाना, ज्यादा स्ट्रेस लेना और हर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से होता है। बीपी अधिक बढ़ जाने पर कई लोगों को इसके लिए नियमित तौर पर दवाइयां लेनी पड़ती है। आप अपनी बीपी कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव कर सकते हैं।

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अपने खानपान में बदलाव करना चाहिए। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपने खान-पान में बदलाव लानी होगी। हाई ब्लड प्रेशर में बहुत सी ऐसी खाने की चीजें होती हैं जिसे आपको टालना होता है। जो लोग हाई बीपी के मरीज होते हैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा शांत रहने और चिंता मुक्त होने की जरूरत होती है।

Dash diet plan क्या है:-

हाई ब्लड प्रेशर लोगों के लिए “Dash diet plan” सबसे बेहतर डाइट प्लान है। हाई बीपी के साथ कई रोग जैसे- डायबिटीज, हृदय रोग,कैंसर और वजन कम करने में भी सहायता करता है। इसके साथ ही बेकार कोलेस्ट्रॉल के अस्तर को शरीर से कम करता है। कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं इसका यह तरीका है कि वह Dash diet plan को अपनाएं और स्वस्थ जीवन पाएं।
Dash diet plan में सोडियम की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। आप 1 दिन में 1500 मिलीग्राम सोडियम की खपत कम कर सकते हैं इस डाइट प्लान से। जो लगभग 2 से 3 चम्मच नमक के बराबर होती है।Dash diet plan मैं सब्जी ,फल, साबुत अनाज,मछली, चिकन, सूखे मेवे की मात्रा अधिक होती है जबकि फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इसके साथ ही साथ इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व जैसे-पोटैशियम, मैग्निशियम,कैल्शियम,फाइबर और प्रोटीन भी शामिल होते हैं।

High blood pressure में आप क्या खा सकते हैं:-

हाई ब्लड प्रेशर में आप फल और सब्जियां जैसे- किसमिस आलू ,टमाटर, संतरे का जूस ,हरा मटर आदि कई चीजें हैं जो आप खा सकते हैं। इन चीजों में पोटैशियम मात्रा अधिक पाई जाती है। हाई ब्लड प्रेशर के लोग ध्यान रखें कि नमक कम मात्रा में खाएं। इसकी जगह आप चूना, लेसन, मिर्च,मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप शराब का सेवन भी करते हैं तो उसका सेवन भी बहुत कम मात्रा में करनी चाहिए। इससे डाइट प्लान के तहत आप अधिक से अधिक प्राकृतिक खाद पदार्थ का सेवन कर सकते हैं। Dash diet plan के लोग कम फैट वाले Dairy product कम मात्रा में प्रोटीन लेते हैं। Dash diet plan का मुख्य उद्देश्य खाद्य पदार्थ मैं कमी जैसे- नमक या सोडियम मैं कमी लाना होता है। इसके अधिकता बढ़ने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है।

High blood pressure कम करने के घरेलू उपाय:-

आजकल लोग आमतौर पर रोजाना 3400 मिलीग्राम सोडियम की खपत करते हैं। dash diet plan के अनुसार आप 15 साल से 23 मिलीग्राम सोडियम की खपत कर पाते हैं। इस डाइट प्लान में आप शुगर युक्त पेय पदार्थ और मिठाइयां सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप प्रोसेस्ड और जंक फूड खाने से भी आप बच सकते हैं।Dash diet plan के माध्यम से आप स्वास्थ्य भोजन कर सकते हैं और इस फिट स्वास्थ्य बना रहता है। dash diet plan सबके लिए सुरक्षित होती है। Dash diet plan को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि हर मनुष्य का शरीर अलग-अलग तरीके का होता है। डाइट प्लान के बारे में आपके डॉक्टर आपको एक बेहतर सलाह देंगे। diet plan में इसका एक उदाहरण के लिए आप अधिक मात्रा में फाइबर वाले खाद पदार्थ खाते हैं लेकिन यदि आपको पेट का अल्सर है या आंत की सर्जरी हुई है तो आपको इस डाइट प्लान को नहीं अपनाना चाहिए।

यह डाइट प्लान आपके अल्सर के लिए खतरनाक हो सकता है। लेकिन अगर आप इस डाइट प्लान को अपनाना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इस डाइट प्लान को अपना सकते हैं। यह डाइट प्लान आपके लिए बिल्कुल सुरक्षित होगी। dash diet plan हाई बीपी को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
हाई बीपी वाले मरीजों का इलाज अगर समय रहते ना करा जाए तो यह हृदय के रोग को बढ़ावा दे सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फल खाना अधिक फायदेमंद होता है। लेकिन आपके लिए ऐसे फूड का चुनाव करना कठिन होता है।

High blood pressure कारण यह है कि एक ऐसी स्थिति हो जाती है जहां न्यास की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर होने के कई कारण हैं।

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