Health

वजन कम करने के लिए अपने खाने में करे ये बदलाव

weight loose karne ke liye apne khane me kare ye badlao:-

लोगों के लिए वजन कम करना एक सपने जैसा हो गया है। लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए कई तरीके ढूंढते रहते हैं। अपनी इस वजन को कम करने के लिए कई लोग डाइट फॉलो करते हैं और कई लोग घरेलू उपायों को अपनाते हैं। लेकिन अगर इन चीजों से उनके शरीर मैं कोई बदलाव नहीं दिखता तो वे लोग एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं। लेकिन लोगों को जानना यह भी जरूरी है कि मोटापे को कम करने की एक्सरसाइज और वजन कम करने की डाइट क्या होती है


वजन कम (Weight Loose) करने के तरीके:-


1.वजन कम करने के लिए कम प्रोटीन वाले भोजन को ही ग्रहण करना चाहिए। वजन कम करने के लिए डाइट में आपको तली हुई चीजों को सेवन कम करें । इसकी बजाय ग्रिल्ड चीजों का खाना बेहतर है। तेल में तली हुई चीजें हैं सेट को बढ़ाने का काम करती है जबकि कम तेल में भुनी हुई चीजें फैट को बनने नहीं देती है।

2. वजन कम करने के डाइट प्लान में आपको कोल्ड ड्रिंक, अल्कोहल और मिठाई का सेवन करने से बचना चाहिए। आइसक्रीम खाने से भी चर्बी बढ़ती है और इन चीजों को खाने से जो fat बनता है उसे कम करने में या घटाने में बहुत अधिक समय लग जाता है।

3. वजन कम करने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में परिवर्तन लाना होगा। आपको अपने खान-पान में बदलाव करना सबसे जरूरी है। आपको ज्यादा शुगर, कैलोरी खाने से परहेज करना चाहिए।

4. ऐसी कई चीजें हैं जिसे खाकर आप अपने शरीर को फिट कर सकते हैं। बादाम में 5 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके शरीर के मांसपेशियों को पूरी रात रिपेयर करता है और फाइबर आपको भूख नहीं लगने देती है। बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपर फूड भी माना जाता है। यह शरीर की अतिरिक्त वसा को घटाता है। कार्बोहाइड्रेट और फाइबर उच्च फाइबर युक्त अनाजों में पाया जाता है। जिससे आपको भूख नहीं लगती और यह आपकी शरीर के वसा को घटाता है।

5. आप अपने वजन को कम करने के लिए हरी सब्जियों को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है लेकिन इनमें फाइबर भरपूर होता है। सब्जियों को आग बिना ज्यादा सैलरी कंज्यूम किए खा सकते हैं। यह चीजें खाने से आपको और ज्यादा चीजें हैं खाने की आवश्यकता महसूस नहीं होगी।

वजन कम (Weight Loose) करने के घरेलू उपाय:-


1.घरेलू उपाय में वजन कम करने में दालचीनी बहुत लाभदायक है। दालचीनी में लगभग 200 मिली पानी में 36 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें और गुनगुना हो जाने पर इसे छानकर इसने एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट रात को सोने से पहले पिएं। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल है जो हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

2.अदरक भी लगभग 30 मिली अदरक को कद्दूकस करके उसके रस में है दो चम्मच शहद मिलाकर पिए। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करते रहते हैं। अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर कर देता है। या पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। यह जल को सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले देना चाहिए।

3.एक गिलास पानी में आधा नींबू और एक चम्मच शहद की काली में डालकर सेवन करना चाहिए। काल इमेज में पाइपरीन नामक एक तत्व पाया जाता है। या नहीं वसा कोशिकाओं को शरीर में जाने नहीं देता है।

4. वजन कम करने के लिए भोजन में पत्तागोभी ज्यादा सेवन करना चाहिए। आप पता गोभी को उबालकर या उसका असला बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता है। इसलिए पत्ता गोभी वजन कम करने में बहुत ही सहायक होता है।

5. वजन कम करने के लिए हल्दी का सेवन भी किया जाता है। हल्दी में विटामिन बी.सी पोटेशियम, आयरन, ओमेगा-3 फेटीएसिड,फाइबर , एल्फा लिने लोयिक एसिड आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। हल्दी आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है। यह आपके शरीर के चर्बी को भी अधिक कम कर देता है।

वजन कम (Weight Loose) करने के लिए हल्के भोजन का सेवन:


आप सुबह का भोजन भारी, दोपहर का खाना हल्का होना चाहिए और रात का भोजन उससे भी कम हल्का होना चाहिए। आपको रात का भोजन बहुत कम और जल्दी पचने वाला भोजन करना चाहिए।
कम से कम रात को सोने से 2 घंटे पहले आपको अपना भोजन कर लेना चाहिए। अगर आप सूर्यास्त से पहले भोजन कर ले तो अच्छा होता है। क्योंकि सूर्यास्त के बाद भोजन पचने की क्रिया बंद हो जाती है और भोजन पचने में कठिनाई होती है।

Follow Us : Facebook

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

12 Comments

12 Comments

  1. Pingback: सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे? | Sans Lene mein Dikkat ho to kya kare ?

  2. Pingback: व्यायाम क्यों है हमारे सेहत के लिए जरुरी, और क्या है इसके फायदे - Web Alerts

  3. Pingback: सर्दियों में बालों की करें दोगुनी केयर - Web Alerts | HOW TO TAKE CARE OF HAIR IN WINTER IN HINDI

  4. Pingback: ये सभी चीजें होती है आपकी सेहत के लिए फयदेमंद - Web Alerts

  5. Pingback: योग का हमारे जीवन में स्थान - Web Alerts

  6. Pingback: सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ध्यान - Web Alerts | face care in winter

  7. Pingback: मुहांसों (pimple ) से कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल - Web Alerts

  8. Pingback: Vitamin D की कमी से लोगों में करोना होने के का खतरा - Web Alerts

  9. Pingback: Dark Circle आपकी ख़ूबसूरती को कर रहा है कम, तो ऐसे पाएं छुटकारा - Web Alerts | dark circle kaise hataye

  10. Pingback: बालों को सुन्दर बनाने के लिए जरूरी है तेल मालिश - Web Alerts

  11. Pingback: Green tea pine ke fayde

  12. Pingback: वजन को कंटोल करने के घरेलू उपाय - Web Alerts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top