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दिन में एक अंडा खाने से कभी नहीं आएगा आप को हार्टअटैक

Egg May Reduce Heart Disease Risk

अगर आप हेल्दी हार्ट चाहते हैं और आप चाहते हैं कि हार्टअटैक से बच कर रहे। तो आपको रोजाना एक अंडे खाना शुरू कर देना चाहिए। हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 1 हफ्ते में कम से कम 12 अंडे खाने से आपको प्री-डायबिटीज या टाइप टू डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Egg May Reduce Heart Disease Risk

इस रिसर्च में यह भी कहा गया है कि रोज एक अंडा खाने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। यह लगभग 12% तक घट जाती है। शोधकर्ताओं ने 30 से लेकर 79 साल के उम्र के लोगों पर यह रिसर्च किया। जिसमें 10,00,000 चीनी लोग पर लगभग 10 साल तक शोध किया गया। जिसमें पाया गया कि रोज एक अंडा खाने ना वाले की अपेक्षा जो लोग रोज एक अंडा खाते हैं उनमें दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम पाया गया है।

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Egg May Reduce Heart Disease Risk
Egg May Reduce Heart Disease Risk

दिमाग और आंखों के लिए है अंडा फायदेमंद

अंडे में प्रोटीन और अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें ल्यूटेनिन नामक न्यूट्रिएंट रिजल्ट भी मौजूद होता है। जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है।ज्यादातर डॉक्टर अपने खाने में अंडा को शामिल करने की सलाह देते हैं। क्योंकि अंडे में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन ए, डी, बी और बी12 के अलावा लूटीन और जीएजेनथीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 1 दिन में एक या दो अंडा खाना आवश्यक है। आइए जानते हैं इस रिसर्च के अलावा रोजाना अंडे खाने से क्या-क्या आपको फायदे हो सकते हैं।

वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार

अगर आप अपना वजन (Wait) कम करना चाहते हैं तो आप अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि अंडे के पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है। जो लोग जिम जाते हैं उनके डाइट में अंडे को विशेष रूप से शामिल किया जाता है। लेकिन उन्‍हें केवल सफेद भाग खाने की सलाह दी जाती है। जिन बच्‍चों का वजन कम होता है डॉक्टर उन्हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देते है। वहीं, जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला भाग खासतौर पर खाना चाहिए।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिन लोगों के हाथ पैर और शरीर में दर्द की समस्या होती है। उन्हें रोजाना कम से कम एक अंडा तो जरूर ही खाना चाहिए। अंडे खाने से दर्द कम होने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती जाती है।

बढ़ाएं आंखों की रोशनी

अंडे में भरपूर मात्रा में केरोटीनाइट्स पाई जाती है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। केरोटीनाइट्स आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। रोजाना एक अंडे खाने से मोतियाबिंद पर खतरा कम हो जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रेटीना कम स्वस्थ बनाने का काम करता है।

बाल और त्वचा के लिए है फायदेमंद

अंडे का पीला भाग में बायोटीन पाया जाता है. जो बालों को मजबूती और तो जाग को कसाव प्रदान करता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम हो जाते हैं। अंडे की जर्दी को फेसपैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे आपकी त्वचा की छोरियां काफी कम हो जाती है।

आयरन की कमी करता है दूर

यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको रोजाना अंडे के पीला वाला हिस्‍सा खाना चाहिए। इसमें सबसे ज्यादा आयरन मौजूद होता है। कुछ दिनों तक इसको खाने से आयरन की कमी दूर हो जाएगी।

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