Knowledge

Valentine Day History : आखिर क्यों मनाया जाता है 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे

  • 14 फरवरी को देश और दुनिया के कई हिस्सों में वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है लोग इस दिन का काफी इंतजार जाता है वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन प्रेमी एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार करते हैं वैलेंटाइन डे पर लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें तरह-तरह के गिफ्ट बताओ पहाड़ देते है।

14 फरवरी को भारत और दुनिया के कई हिस्सों में वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाए जाते है। इसे प्यार का दिन भी कहा जाता है और इस दिन लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें उपहार स्वरूप गिफ्ट अथवा चॉकलेट देते है। और उन्हें सरप्राइस भी देते है। कहा जाता है कि प्यार का इजहार और अपने पार्टनर को यह फील कराना कि आप हमसे कितना प्यार करते हैं उसके लिए वैलेंटाइन डे सबसे बेस्ट दिन होता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को कितना प्यार करते हैं उन्हें एहसास करा सकते हैं। उसके लिए वैलेंटाइन डे सबसे बढ़िया दिन होता है। 7 फरवरी को रोज डे के साथ वैलेंटाइन डे वीक शुरू होता है 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ यह पूरा सप्ताह खत्म हो जाता है।

क्यों और कब से मनाया जा रहा है वैलेंटाइन डे

‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नामक किताब की माने तो रोम के एक पात्री संत वैलेंटाइन के नाम पर है वैलेंटाइन डे मनाया जाता है वह दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के मकसद से इस दिन की शुरुआत की थी उनके लिए प्रेम ही जीवन था लेकिन इसी शहर में एक राजा क्लॉडियस कौन किया बात बिल्कुल पसंद नहीं आई राजा को लगता था कि प्रेम और विवाह सिर्फ पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही समाप्त हो जाती है इसी वजह से उसके राज्य में सैनिकों और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे।

Valentine Week Day List : वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू, जानिए किस दिन सेलिब्रेट होगा कौन सा डे

हालांकि संत वैलेंटाइन में राजा क्लॉडियस के इस आदेश का बहुत ही विरोध किया। और रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए काफी प्रेरित किया। इतना ही नहीं उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी भी कराई। इस बात से राजा संत वैलेंटाइन पर गुस्सा हो गया और उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 ई में फांसी पर चढ़ा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है यानी वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top