Health

हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं यह फूड्स

हम सभी लोग जानते हैं कि हाईटेक सीमित उम्र तक ही बढ़ती है। वही अनुवांशिक कारणों के साथ कई ऐसी बात है जिससे व्यक्ति की लंबाई कितनी बढ़ेगी इसका पता पहले ही चल जाता है। कई महत्वपूर्ण वजहों के साथ डाइट भी एक महत्वपूर्ण वजह है जिससे किसी बच्चे की लंबाई काफी ज्यादा प्रभावित होती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास डाइट बताने जा रहे हैं जिससे आप की लंबाई निरंतर बढ़ने में मदद मिलेगी।

How to increase height with foods?

बैरीज

ब्लूबेरी स्टोबेरी ब्लैकबेरी या रास्पबेरी में कई प्रकार के न्यूट्रिशन होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं के लिए बेहतर होता है और टिशु रिपेयर करने का काम करता है। यह विटामिन सी क्लोजन के सिम्टम्स को भी काफी बढ़ाता है। यह एक ऐसा प्रोटीन है जिसकी मात्रा हमारे शरीर में सबसे ज्यादा होती है।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप पालक, केला, बंधा गोभी जैसे पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपके हाइट को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इन सब्जियों में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम के अलावा कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं। जो हड्डियों के घनत्व और आकार को बढ़ाने अथवा लंबा करने का काम करता है।

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अंडा

अंडा को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिससे यह हड्डियों मैं मजबूती प्रदान करता है। तथा यह हड्डियों की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। अंडा में काफी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। 874 बच्चों पर किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा का सेवन करने से बच्चों की हाइट बढ़ती है। अंडे का पीला भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है।

बादाम

बादाम में उपस्थित कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के लंबाई के लिए बेहद जरूरी होती है। इसमें हेल्दी पेट के अलावा फाइबर, मैग्नीज, और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी मौजूद होता है। जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है। एक स्टडी के मुताबिक बदाम हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

साल्मन फिश

साल्मन फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की सेहत को काफी फायदा पहुंचाने वाला एक पार्ट है जो हमारे शरीर की ग्रोथ और लंबाई के लिए अच्छा माना जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि ओमेगा फैटी एसिड हड्डियों की ग्रोथ को भी काफी बढ़ाता है। यह बच्चों की नींद की समस्या को भी दूर करता है जो उनकी ग्रोथ को बढ़ने से रोकता है।

शकरकंद

विटामिन ए से भरपूर शकरकंद हड्डियों के लिए काफी अहम माना जाता है। यह हमारे हाइट को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें सॉल्युबल और इनसोल्युबल दोनों प्रकार के तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे डाइजेस्टिव हेल्थ को बढ़ाने में मदद करता है। यह आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया का विकास करता है जो हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह विटामिन सी के अलावा विटामिन बी सिक्स मैग्नीज पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है।

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