Life Style

Valentine Week Day List : वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू, जानिए किस दिन सेलिब्रेट होगा कौन सा डे

फरवरी का महीना इजहारे मोहब्बत का महीना होता है और यह महीना अब शुरू हो चुका है। मोहब्बत करने वाले को इस महीने का बेसब्री से इंतजार होता है। क्योंकि यह वही महीना होता है जिसमें वेलेंटाइन वीक (Valentine Week Day) मनाया जाता है।

यह महीना इशारे मोहब्बत यानी फरवरी का महीना अब शुरू हो चुका है। मोहब्बत और प्यार करने वालों को इस महीने का काफी बेसब्री से इंतजार होता है। क्योंकि यह वही बना होता है जिसमे आपस में प्यार करने वाले प्रेमी युगल एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार करते हैं। और इस महीने के 7 से लेकर 14 तारीख तक लोग वेलेंटाइन डे वीक (Valentine Week Day) के रूप में मनाते हैं। वैलेंटाइन वीक (Valentine Week Day) को लेकर दुनिया भर के सभी प्रेमी काफी उत्साहित होते हैं। क्योंकि वेलेंटाइन वीक (Valentine Week Day) में वह अपने क्रश के लिए अपने दिल में मौजूद प्यार को उनके सामने अपने खूबसूरत जज्बातों को खुले दिल से बयां कर पाते हैं। यूं तो प्यार का इजहार किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन वेलेंटाइन वीक के मौके पर अपने प्यार का इजहार अपने प्रेमी से करने का एहसास कुछ अलग ही होता है।

Also Read: वेलेनटिन डे के लिए कुछ खास फेसिअल टिप्स

वैलेंटाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी से रोज डे के साथ होता है। रोज डे (Rose Da) के बाद प्रपोज डे (Prapose Day), चॉकलेट डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे (Promise Day), हग डे (Hug Day), किस डे (Kiss Day) जैसे खास दिन भी इस वेलेंटाइन वीक (Valentine Week Day) में मनाए जाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि प्यार के इस हफ्ते में कब कौन सा दिन मनाया जाता है।

पहला दिन 7 : फरवरी रोज डे (Rose Day)

7 फरवरी को प्रेमी रोज डे के रूप में मनाते हैं। वैलेंटाइन डे की भी की शुरुआत इसी दिन से होती है और प्रेमी युगल एक दूसरे को गुलाब देते हैं।

दूसरा दिन : 8 फरवरी प्रपोज डे (Propose Day)

8 फरवरी को प्रेमी प्रपोज डे के रूप में मनाते हैं। या वैलेंटाइन डे वीक का सबसे रोमांटिक दिन होता है क्योंकि इसी दिन प्रेमी अपने पार्टनर के सामने अपने प्यार का इजहार करते हैं।

तीसरा दिन : 9 फरवरी चॉकलेट डे (Chocolate Day)

वैलेंटाइन डे वीक तीसरा दिन 9 फरवरी को फ्री में चॉकलेट डे के रूप में मनाते हैं। इस मौके पर हुआ अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट में देकर अपने रिश्ते के मिठास को बढ़ाते हैं।

चौथा दिन : 10 फरवरी टेडी डे (Teddy Day)

10 फरवरी को टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल अपने बचपन के दिनों को याद करने के लिए अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करते हैं राष्ट्रीय गिफ्ट लड़कियों को दिया जाता है। टेडी डे पर अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट देकर स्पेशल महसूस कराया जाता है।

पाचवा देनी 11 : फरवरी प्रॉमिस डे (Promise Day) 

वैलेंटाइन डे वीक का पांचवा दिन प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले आपने प्रेमी को जिंदगी भर हर हालात में एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं। और हमेशा एक दूसरे को खुश रखने का प्रॉमिस करते हैं।

छठा दिन 12 : फरवरी हग डे (Hug Day)

12 फरवरी को हग डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्रेमी अपने पार्टनर को हग करके मनाते हैं। उनको एक दूसरे को हैक करके जो सुकून मिलता है वह शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता इस मौके पर आप भी अपने पार्टनर को हग करके अपनी फीलिंग उन्हें बता सकते हैं।

सातवां दिन : 13 फरवरी किस डे (Kiss Day)

13 फरवरी को प्रेमी युगल अपने पार्टनर को किस करके बनाते हैं। जिसे एक चीज देखा जाता है इस दिन आप अपने पार्टनर को किस करके अपने रिश्ते को मजबूत करते हैं।

आठवां दिन : 14 फरवरी वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

वैलेंटाइन डे वीक अंतिम दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। यह वही दिन होता है किस दिन प्रेमी युगल आपस में जश्न खुशी और अपने मोहब्बत को जीते हैं। अपने वेलेंटाइन डे वीक के हर लमहे को अपने पार्टनर के साथ मिलकर यादगार जरूर बनाएं।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top