Tech

ऐसे बदले अपना पुराना नंबर Whatsapp पर

व्हाट्सएप आपको बिना चार्ट खोए आसानी से फोन नंबर बदलने की सुविधा भी देता है। आज इसलिए के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपने नंबर को आसानी से बदल सकते हैं। वह भी आपका चैट बिना डिलीट किए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप व्हाट्सएप पर है। दुनिया भर में कई सारे लोग इस ऐप के माध्यम से मैसेज वॉइस कॉल वीडियो कॉल की सुविधा का लाभ उठाते हैं। हालांकि व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप रजिस्टर नंबर के साथ ही कर सकते हैं। ऐसे में जब आपको अपना मौजूदा नंबर बदलना हो तो आपको अपना अकाउंट को अपडेट करना पड़ता है। हालांकि अब बिल्कुल संभव है कि आप Whatsapp पर किए गए अपने सारे चैट को बिना खोए आप अपना मौजूदा नंबर किसी अन्य नंबर के साथ बदल सकते हैं। तो आइए आज के इस लेख में हम जानते हैं कि यह कैसे कर सकते हैं आप?

ऐसे करे व्हाट्सप्प पर नए नंबर को सेव

व्हाट्सएप ने पर अपने यूजर के फोन नंबर को बदलने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप में अलग से फीचर दिया है। फीचर का इस्तेमाल करके अपने पुराने नंबर को किसी भी नए नंबर के साथ आसानी से बदल सकते हैं। यही नहीं इसके अंतर्गत आपको बदले गए नंबर की जानिया आपके सभी साथी और कांटेक्ट में मौजूद सभी लोगों को ऑटोमेटेकली दे दी जाती है।जिससे आप नए नंबर के साथ अपने लोगों के साथ जुड़े रहे हम लोग आज इसलिए के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि यह प्रक्रिया किस प्रकार कर सकते है।

How to change number on whatsapp

फोन नंबर बदलने की प्रक्रिया से पहले आपको अपने फोन में अपना सिम डाले सुनिश्चित करें कि फोन पर एसएमएस फोन कॉल की सुविधा उपलब्ध हो। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि आपका पुराना नंबर भी अभी आपके पास व्हाट्सएप पर रजिस्टर रजिस्टर मोबाइल नंबर की जांच अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर आसानी से कर सकते हैं। स्क्रीन पर आपका नाम और फोन नंबर दिखेगा सभी पॉइंट क्लियर होने के बाद आज नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना व्हाट्सएप नंबर बदल सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करे।
  • अब अपने फोन में सेटिंग पर जाये। अब ऊपरी स्क्रीन के बाएं और दिए गए 3 डॉट्स के ऊपर क्लिक करे।
  • अब अपना अकाउंट विकल्प पर क्लिक करें और चेंज नंबर पर क्लिक करे।
  • अबे अकाउंट विकल्प पर क्लिक करके चेंज नंबर पर टेप करे।
  • अब आपके सामने एक पापी स्क्रीन खुल जाएगा जिस पर आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने नए नंबर पर एसएमएस या कॉल रिसीव कर पा रहे हैं या नहीं कंफर्म करने के बाद आप एक बटन पर क्लिक करके आगे बढ़।
  • अब यहां आप अपना नया नंबर और पुराना नंबर को डालें.
  • अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

आपसे व्हाट्सएप पूछेगा कि आप को अपने कांटेक्ट को नंबर बदलने की जानकारी देनी है या नहीं देनी है इसमें आपको All contacts, Contacts I have Chat with व Custom Numbers के विकल्प दिखाई देंग।
व्हाट्सएप अब आपको नया फोन नंबर रजिस्टर करने के लिए आगे बढ़ाएगा प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 6 डिजिट का ओटीपी मैसेज व कॉल के माध्यम से प्राप्त होगा। जिसके बाद आपकी पुराने नंबर के साथ में नंबर क्या रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top