Beauty Tips

Dark Circle आपकी ख़ूबसूरती को कर रहा है कम, तो ऐसे पाएं छुटकारा

dark circle kaise hataye

हमारी आंखे हमारे चेहरे का सबसे खुबसूरत हिस्सा होती हैं। आज हमारी इस भागदौड़ भरी जिंदगी को बेसक कुछ ठहराव मिला है लेकिन ये बात हम जानते है कि इस डिजिटल युग में हम घंटो कम्प्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठकर काम करतें हैं। पिछले साल जिस महामारी का सामना हम सबने किया है उस महामारी के चलते हमें कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलें। इसका असर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर कई तरह से पड़ा। सबसे ज्यादा असर हमारे काम को लेकर देखा गया। वर्क फ्रॉम होम की जो नई प्रणाली हमें देखने को मिली है उसमें घंटो कम्प्यूटर के आगे बैठकर हमें काम करना पड़ता हैं। और न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चें भी अपनी पढ़ाई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कर रहे हैं जिसके चलते घंटो लैपटॅाप या कम्प्यूटर के आगे बैठने पर उससे निकलने वाली किरणें हमारी आंखो को काफी ज्यादा प्रभावित करती हैं। जिसके चलते आंखो से जुड़ी कई परेशानियां हमें देखने को मिलती है। सबसे ज्यादा समस्या आंखो के नीचे होने वाले काले घेरे की है। जिसकी वजह से चेहरा फीका और बेजान लगने लगता है। डार्क सर्कल होना वैसे तो कोई गम्भीर बीमारी नहीं है लेकिन इससे भविष्य में हो सकने वाली कई और बीमारियों का संकेत जरूर मिलता हैं। ज्यादातर लोग इसको अनदेखा कर जाते हैं क्योंकि रोजमर्रा की भागदौड़ मे लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो खुद पर खासकर डार्क सर्कल जैसी छोटी समस्या पर ध्यान दे सकें।

डार्क सर्कल की सबसे ज्यादा समस्या थकान और नींद न पूरी होने के कारण होती हैं। चिकित्सकों की भी अक्सर यही राय होती है कि एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी होती है। इससे शरीर स्वस्थ वे आंखे खुबसूरत लगने लगती हैं। सोने की कमी के कारण हमारी आंखो में फलूयिड बनने लगता है जिससे आंखो के नीचे की त्वचा फूली या सूजी हुई नजर आने लगती है जिसे हम डार्कसर्कल समझ लेते है। इसके अलावा एक अच्छी नींद न लेने या कम नींद लेने के कारण आंखो के चारों ओर की स्किन कमजोर और ढीली पड़ जाती है जिसके वजह से स्किन के नीचे मौजूद रक्त नलिकाएं और डार्क टिश्यू मिलकर काले घेरे जैसा बना देते है। जो चेहरे की रौनक को बेजान बना देते हैं।

dark circle kaise hataye
dark circle kaise hataye

अक्सर आंखो की थकान और बढ़ती उम्र के कारण भी आंखो के नीचे डार्कसर्कल होने लगते हैं।डार्क सर्कल को कम करने के लिए कई तरह के उपाय अक्सर लोग करतें भी है जिसमें से कुछ उपाय है-

dark circle kaise hataye :-
  1. 8 घंटे की नींद – स्वस्थ शरीर और आंखो के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक अच्छी नींद। नींद की समस्या आज हमारी सबसे बड़ी परेशानी भी है। और हो भी क्यां ना इंसान का जीवन आज मशीन से कम नहीं रह गया है दिनभर की भागदौड़ के कारण ये हमारे चेहरे पर साफ देखने को मिलती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय खुद के लिए भी निकालें।
  2. आलू का रस – डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आलू का रस किसी रामबाण से कम नहीं है। कच्चे आलू का रस आंखो को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाता हैं आलू के रस में रूई को भिगोकर अपनी आंखो के नीचे रखें। तकरीबन एक हफते के आसपास आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल जाएगा।
  3. संतरे का जूस – संतरे का जूस भी डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होता है। संतरे के जूस में यदि ग्लिसरीन मिलाकर लगाया जाए तो डार्क सर्कल्स तेजी से कम हो जाते है और आंखो की चमक बढ़ जाती है और चेहरा दमदार लगने लगता है।
  4. गुलाबजल – गुलाबजल हमारी अांखो के लिए ही नहींं हमारे चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। गुलाबजल का इस्तेमाल यदि नियमित रूप से किया जाए तो आंखों की चमक बढ़ने लगती है। करीब 15 से 20 मिनट तक आंखो के नीचे गुलाबजल में भीगी रूई रखने से अांखो के नीचे काले घेरे यानी डार्कसर्कल होने की समस्यासे निजात मिलता हैं।
  5. खीरा – हम अक्सर सुनते है खीरा स्वास्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए वजन घटाने की बात हो या आंखो की चमक बढ़ाने के लिए खीरा सबसे पहले दिमाग में आता है। हमने अक्सर खीरे का इस्तेमाल ब्यूटी पार्लरों में होते हुए भी देखा है जहां चेहरे पर फेसपैक के साथ खीरे को आंखो पर इस्तेमाल किया जाता है। खीरे की सिलाइस को काटकर 10 से 15 मिनट तक आंखो पर रखा जाए तो अांखे चमकदार होती है और डार्क सर्कल्स भी कम होने लगते हैं।
  6. ठंडा दूध – दूध का इस्तेमाल भी आंखो के लिए काफी बेहतर होता है इसके लिए आपको कच्चे का दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। कच्चे दूध में रूई को भिगोकर आंखो पर दस मिनट तक डार्क सर्कल्स वाले भाग में रखा जाए तो आंखो की चमक बढ़ जाती है और ताजगी महसूस होती है।

आंखो  को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए इन उपायों को यदि नियमित रूप से किया जाए तो परिणाम बहुत जल्दी देखने को मिलता है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top