Beauty Tips

चेहरे की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

Chehre ki chamak badhane ke gharelu upaye :-

खुबसूरत और ग्लोइंग त्वचा की ख्वाहिश हर स्त्री की होती है। खासकर घरेलू महिलाएं अपना ज्यादातर समय सजने सवंरने में बिताना पसंद करती है। बदलते समय के साथ जिस तरह से प्रदूषण की रफतार ने हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाना शुरू किया है उसके चलते अब इसकी देखभाल करना और भी जरूरी हो गया है। जिसके लिए बाजारों में इतनी भारी संख्या में ब्यूटी प्रोडक्टस मौजूद है कि हम ये तय नहीं कर पाते कि कौन सा प्रोडक्ट हमारी स्कीन को खुबसूरत बना सकता है। कभी -कभी असली नकली का फर्क ना कर पाने के कारण भी हमारी त्वचा को भारी नुकसान उठाना पड़़ जाता है। और हो भी क्यों ना इन प्रोडक्टस में कैमिकल की मात्रा इतनी होने लगी है कि ये ब्यूटी हैक्स बनकर ज्यादा सामने आने लगे है। फिर भी इनकी मांग दिन-ब-दिन बढ़़ती जा रही है क्योंकि महिला हो या पुरूष सभी अपनी व्यस्त लाइफस्टाइल से इतना समय नहीं निकाल पाते कि वो एक अच्छे प्रोडक्ट को चुनने में अपने कई घंटे बर्बाद करें।

इसलिए जरूरी है कि हम अपने डेली लाइफस्टाइल में ही कुछ बदलाव करके घर पर ही अपनी त्वचा को चमकाने का काम करें। बीतते साल में लोगों ने और भी ज्यादा समय खुद को देते हुए कुछ नुस्खों को घर में इस्तेमाल करना शुरू भी किया है। जिसमें प्राकृतिक चीजों से तैयार उबटन एंव फेसमास्क से भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाया है। सबसे ज्यादा फायदा इस बात का है कि सस्ते सुन्दर और टिकाउ तरीके से आप घर बैठकर अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। 2020 में आनलाइन प्लेटफार्म पर स्किन केयर के लिए कई नुस्खों को सर्च भी किया गया। जिसे लोगों ने आजमाया भी है और दूसरों को बताया भी ।

सही नुस्खों के साथ ही सही आहार भी हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। बिना अच्छी डाइट के आप एक अच्छी ग्लोइंग त्वचा की कल्पना ना ही करें। उदाहरण के लिए अगर आप जंक फूड लवर है तो आप स्किन हैक्स को छुपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते ज्यादा नजर आऐंगे। लेकिन अगर आप एक हैल्थी डाइट फॉलो करते है तो आपको बिना मेकअप के भी अपनी त्वचा में चमक नजर आएगी। क्योंकि स्वस्थ शरीर अपने आप ही चमक पैदा कर देता है। वहीं त्वचा के लिए भी शहद, दूध, दही, हल्दी, बेसन जैसे घरेलू उत्पाद काफी फायदेमंद साबित होते है।

Whatsapp को Uninstall करके लोग Signal App को कर रहे है डाउनलोड, कैसे करे इसका इस्तेमाल ?

सबसे पहले हल्दी , हल्दी हमारे रोजाना के लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा है चाहे वो खाने की बात हो या चेहरे पर लगाने की। हल्दी एक एंटीबायोटिक के रूप में हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है। सर्दी, झुखाम में सबसे पहले दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से सबसे ज्यादा राहत मिलती है वहीं दूसरी तरफ हल्दी और चंदन को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक दोगुनी हो जाती है। शादी समारोह में भी दुल्हन के चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी चंदन का लेप लगाया जाता है।

वही दूसरा घरेलू नुस्खा है दही। त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के लिए दही का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इससे त्वचा में निखार आता है। दही में चावल का आटा मिलाकर लगाने से चेहरे में चमक और साफटनेस देखने को मिलती है।

तीसरा है चीनी। चीनी का इस्तेमाल नेचुरल स्कर्ब के रूप में होता है चीनी को आप चाहे तो नार्मल या फिर गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है। या फिर मलाई और नींबू के रस में मिलाकर लगाने से भी हमारी डेड स्कीन को साफ करने में चीनी बहुत बेहतर विकल्प मानी जाती है।

चौथा है कॉफी। कॉफी का इस्तेमाल से त्वचा में टैनिग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। एक चम्मच कॉफी में गिलसरीन मिलाकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाए फिर नींबू से अच्छी तरह साफ करें चेहरे पर एक अलग निखार नजर आएगा और साथ ही साथ टैनिंग की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

पांचवा है केला। केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, केले को कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाने से भी स्किन का निखार खिल जाता है और त्वचा में चमक पैदा होती है। पोटेशियम और विटामिन ई और सी से भरा केला हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

ऐसे कई घरेलू उपायों की मदद से चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है। और आज के समय मे जिस तरह से हमारे स्ट्रैस का लेवल दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है इसका सबसे ज्यादा नुकसान हमारे स्वास्थ्य और हमारी त्वचा को ही झेलना पड़ता है। और जिस तरह से हम प्राकृति से इतने दूर हो गए है कि उसका नुकसान भी हमें ही उठाना पड रहा है। लेकिन बदलते समय के साथ फिर से हम प्राकृति के करीब होते जा रहे है। घरेलू चीजों को जीवन में डेली लाइफस्टाइल में शामिल करके हम खुद के स्वास्थ्य को सही रखने की भरपूर कोशिश कर रहे है उम्मीद है लोग घरेलू नुस्खों का लाभ उठा फिर से कैमिकल प्रोडक्टस का इस्तेमाल कम कर खुद को अच्छी चमकदार त्वचा का तोहफा देंगे।

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे?

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

14 Comments

14 Comments

  1. Pingback: व्यायाम क्यों है हमारे सेहत के लिए जरुरी, और क्या है इसके फायदे - Web Alerts

  2. Pingback: सर्दियों में बालों की करें दोगुनी केयर - Web Alerts

  3. Pingback: ये चीजें सभी होती है आपकी सेहत के लिए फयदेमंद - Web Alerts

  4. Pingback: योग का हमारे जीवन में स्थान - Web Alerts

  5. Pingback: Whatsapp को Uninstall करके लोग Signal App को कर रहे है डाउनलोड, कैसे करे इसका इस्तेमाल ? - Web Alerts

  6. Pingback: सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ध्यान - Web Alerts

  7. Pingback: मुहांसों (pimple ) से कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल - Web Alerts

  8. Pingback: Vitamin D की कमी से लोगों में करोना होने के का खतरा - Web Alerts

  9. Pingback: Dark Circle आपकी ख़ूबसूरती को कर रहा है कम, तो ऐसे पाएं छुटकारा - Web Alerts | dark circle kaise hataye

  10. Pingback: छिप जाएगी आपकी बढ़ती उम्र, करें खान-पान में बदलाव - Web Alerts | Apne khane me kare ye badlao

  11. Pingback: बर्डफ्लू की बीमारी से बचाव के उपाय - Web Alerts | Bird flu se bachav

  12. Pingback: बालों को सुन्दर बनाने के लिए जरूरी है तेल मालिश - Web Alerts

  13. Pingback: Green tea pine ke fayde

  14. Pingback: वजन को कंटोल करने के घरेलू उपाय - Web Alerts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top