Life Style

बर्डफ्लू की बीमारी से बचाव के उपाय

bird flu se bachav

2020 जिस महामारी को लेकर इस विश्व में आया उससे ना जाने कितने ही लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। और इसके चलते ना जाने कितने ही लोग इस बीमारी से जूझ रहें है। लाखों ही परिवार इस बीमारी के चलते अपनो को खो चुकें है। बिखरते हुए परिवारो की कहानी बीतते हुए साल की सबसे बड़ी त्रासदी कहीं जाएगी। कोरोना महामारी के कारण विश्व की रफतार पूरी तरह से थम सी गई है इस ठहराव ने करोड़ो लेगों की जिन्दगी को पटरी से नीचे उतार दिया। धीरे-धीरे नए साल के आगाज के साथ फिर से जिन्दगी में एक उम्मीद दस्तक देने लगी है। कई वैक्सीन्स के टायल सफल हो चुके हैं और कई अब भी कतार में खड़ी है। जहां ब्रिटेन और अमेरिका में आम जनता पर वैक्सीन्स का लगना शुरू हो चुका हैं। शायद थोडे ही समय में इस बीमारी से निजात मिलने की उम्मीद नजर आने लगी है। लेकिन इसी के साथ सावधानी बरतना भी उतना ही जरूरी है। हाल फिलहाल पक्षियों के मरने की घटना सामने आने लगी है। केरल के आस पास के इलाकों में पक्षियों के मरने की घटना से बर्डफ्लू की आशंका महसूस की जा रही है। जिसके चलते सरकार पूरी सावधानी बरतने की बात कर रही है। दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में पक्षियों के मरने की बात सामने आते ही यह संभावना और अधिक बढ़ गई है। ऐसा नहीं है कि हमारे देश में ऐसी घटना पहली बार हुई है। इससे पहले भी भारत में बर्डफ्लू बीमारी का सामना कर चुका है।

बर्डफ्लू खासतौर से मुर्गियों और कोओं जैसे पक्षियों में देखने को मिलता है। ये बीमारी इतनी घातक है कि साल 2010 में जब जापान में इस बीमारी का फैलना शुरू हुआ था तो वहां की सरकार ने 18 लाख के आस पास मुर्गियों को जान से मरवा दिया था। वही अब फिर से जापान के आठ राज्यों में इस बीमारी का कहर जारी है। जहां अब तक वहां की सरकार लगभग 23 लाख के करीब मुर्गियों को मरवा चुकी है। लेकिन अब भी यह अपना कहर वहां बरपा रहा है। भारत के हिमाचल प्रदेश, केरल, राजस्थान और मध्यप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में तेजी से बर्डफ्लू का वायरस फैलने की जानकारी दी गई है। इसके वायरस का नाम एच5एन1 है। एवियन इन्फलूएंजा नामक वायरस से फैलने वाली ये बीमारी पक्षियों के साथ इंसानों में बड़ी तेजी से फैलती है जिसके चलते कुछ ही दिनों में जान भी जा सकती है। यह वायरस भी कोरोना के वायरस की तरह मानव शरीर में श्वसन तंत्र को तेजी से प्रभावित करना शुरू करता है। यह कोरोना की तरह एक संक्रामक वायरस है जो मुर्गी, बत्तख, मोर,  इनमें तेजी से संक्रमित होता हैं। यह पक्षियों और मनुष्य दोनों के लिए ही बहुत ही खतरनाक वायरस साबित हुआ हैं।

कोरोना के मुकाबले इसका प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत तेजी से देखने को मिलता है। जिसमें पूरी तरह से सांस लेने में परेशानी आने लगती है। सिर में तेज दर्द के साथ खांसी और कफ बनने की दिक्कत भी शरीर में महसूस होने लगती है।उल्टी, बुखार, शरीर मे दर्द होना, अधिक थकान होना , पेट में दर्द आदि इसके प्रमुख लक्ष्ण होते है। इसके अतिरिक्त आखों में जलन की समस्या भी महसूस होती है और इसके साथ ही न्यूमोनिया के लक्ष्ण भी शरीर पर दिखाई देने लगते है। ठीक प्रकार से दिल की धड़कने काम करना बंद कर देती है जिससे दौरा पड़ने की संभावनाएं लगने लगती है। इसका सबसे ज्यादा असर कोरोना की ही तरह हमारी किडनी पर भी पड़ता है या कहें कि किडनी खराब होने की संभावना सबसे अधिक होती है। जिसके चलते मौत निश्चित हेती है।

Bird flu scare: Should you be worried about having chicken and eggs? -  India News
Bird flu se bachav

बर्डफ्लू भी कोरोना की तरह लापरवाही के कारण संक्रमित होती है। सक्रंमण के खतरे को कम करने के लिए जरूरी हैं कि हम पूरी तरीके से सावधानी बरतें और इससे बचाव के लिए उचित कदम उठाए। जैसे घर में पालतू पक्षियों को न रखना, मांसाहारी खाने या मांस खरीदने से बचना या बंद करना, पक्षियों से जितना हो सके उतनी दूरी बनाए, सबसे जरूरी उचित दूरी का पालन करते हुए अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना और सैनिटाइज करना ताकि आपके साथ साथ अन्य लोग भी इस बीमारी बचें रहे।

हालांकि, कोरोना के कहर को अभी थमने में समय लगेगा इसलिए जितना हो सकें हम इस बीमारी से बचें रहे और बर्डफ्लू जैसी एक और गंभीर बीमारी को फैलने से रोकें। इसलिए जरूरी है कि सावधानी से चिकित्सकों द्वारा जारी किए बचाव के नियमों का उचित तरीके से पालन करें। जापान के आठ राज्य जिस तरह से इस गंभीर बीमारी का सामना कर रहें है उससे सबक लेते हुए हमें इसे गंभीरता से लेना हेगा। कोरोना वायरस का खतरा पहले ही लाखों लेगों की जान ले चुका है इसलिए अब और भी सावधानी के साथ हमें बर्डफ्लू को फैलने से रोकना हेगा ताकि कई और जिन्दगियों को बचाया जा सकें।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter Youtube

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top