Beauty Tips

मुलतानी मिटटी के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को होने वाली परेशानियां

multani mitti se chehra ko hota hai nuksaan

सुन्दर चेहरे के लिए हम आजकल न जाने कितने ही ब्यूटी प्रोडटक्स का इस्तेमाल करते हैं। न चाहते हुए भी दिनभर की भागदौड़, प्रदूषण, थकान के कारण हमारा ज्यादातर समय ऐसे ही बीत जाता है। जिसके चलते हम अपनी त्वचा को पूरी तरह अनदेखा कर देते है। महामारी के इस समय में लोग खासकर महिलाए अपने चेहरे पर घर पर बना पैक लगाना ज्यादा पंसद करती है। वह प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल को अधिक तवज्जो देती नजर आती है। लेकिन अधूरी जानकारी के चलते हमें अक्सर इससे होने वाले नुकसान का पता नहीं चल पाता जिसके कारण हम इसका इस्तेमाल बिना किसी सोच विचार के करते ही जाते है। ऐसे ही आजकल मुलतानी मिटटी का प्रयोग  चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए महिलाओं और पुरूष दोनां के द्वारा किया जाता है। कई कंपनियां पैक या सूखे पाउडर के रूप में मुलतानी मिटटी की ब्रिक्री करती है। स्किन के रूखेपन को खत्म करने व चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। चेहरे को बेदाग बनाने के लिए अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता है। पर हम यह नहीं जानते कि हमारी त्वचा भी कई तरह की होती है। यह केवल रूखी या तेलीय नहीं होती बल्कि उतनी ही ज्यादा सेंसिटिव भी होती है। मुलतानी मिटटी से ऐसी कई समस्याएं इन त्वचाओं पर होती है-

Multani mitti se chehra ko hota hai nuksaan :-

1.ड्राई स्कीन की समस्या से परेशान लोग चेहरे की चमक खत्म होने की शिकायत करते अक्सर नजर आते है। बिना किसी परामर्श या जानकारी के अक्सर लोग मुलतानी मिटटी को चेहरे के इस रूखेपन को कम करने और चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है। पर इसके इस्तेमाल से यह समस्या कम नहीं होती बल्कि और अधिक बढ़ जाती है। हमारे चेहरे की त्वचा इससे खींची खींची होने लगती है। और रूखी होने के साथ फटने और सफेद रंग की अजीब सी परत जमने की समस्या भी होने लगती है। इसलिए ऐसी त्वचा से प्रभावित लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. चेहरे पर मुलतानी मिटटी के पैक को लगाने से चेहरे की त्वचा में खिचाव महसूस किया जाता है। अपने चेहरे को रोज चमकदार देखने के लिए लोग प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करते नजर आते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से अक्सर चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने लगती है। क्योंकि आज की युवा पीढ़ी अपने चेहरे को लेकर ज्यादा फिक्रमंद नजर आती है। और कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिना किसी जानकारी और सलाह के करने लगती है। खासकर मुलतानी मिटटी का जिसके चलते युवावस्था में जो हमारी त्वचा इतनी ज्यादा नर्म होती है उसपर इसका उल्टा असर देखने को मिल जाता है। वे छोटी उम्र में ही झुर्रियों की समस्या से जूझ रहे होते है।

3.अक्सर चिकित्सकों द्वारा भी यह सलाह दी जाती है कि हमें एक उम्र के बाद ही अपनी त्वचा पर कैमिकल या प्राकृतिक चीजों से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा और समय से पहले ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहरे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। लेकिन आज फैशन की मार के चलते खुद को ज्यादा खुबसूरत दिखाने के लिए उम्र की सीमा मायने नहीं रखती। यही कारण है कि मुलतानी मिटटी के नुकसान को जाने बिना वे बाजार से इसका पैक खरीद इस्तेमाल करते नजर आते है। इसके ज्यादा प्रयोग से यह चेहरे को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए जरूरी है कि अगर आप बिना किसी परामर्श के भी इसका इस्तेमाल कर रहें है। तो भी आपको केवल महीने में एक ही बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। बार बार इस्तेमाल के कारण आपकी त्वचा इसकी आदि हो जाएगी जिसके चलते बिना इसके प्रयोग के आपकों अपनी त्वचा बेजान और रूखी ही नजर आएगी। और वही अगर आप टीनऐज में है तो इसका इस्तेमाल न ही करें।

4.सर्दी के मौसम में मुलतानी मिटटी इस्तेमाल नहीं ही करनी चाहिए। क्योंकि यह मिटटी का ही एक प्रकार होता है इसलिए इसमें ठंडक होती है। जब इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जाता है। तब यह चेहरे के साथ हमारे नाक और आंख पर भी असर करती है। यही कारण है आंखों के नीचे अजीब सा रूखापन व सर्दी जुखाम की समस्या का सामना हम करते है। इसलिए इसे सर्दियों में जितना हो सके उतना अनदेखा किया जाना चाहिए। ताकि आपकी त्वचा और बेजान न हो।

5.लड़कियां को खासकर अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। क्यांकि उनकी स्कीन लड़कों के मुकाबले ज्यादा नर्म और सैंसिटिव होती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा परामर्श लेना चाहिए। अगर आप बढ़ती उम्र में इसका इस्तेमाल करते है तो भी आपको एक पतली परत बनाकर इसको चेहरे पर लगाना चाहिए ताकि यह जल्दी सूख जाए और आसानी से निकल जाए। हो सके तो गुलाबजल और दूध को इसमें मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए । गुलाबजल चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और कच्चा दूध भी चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए इनको मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे को काफी फायदा होगा।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top