Health

नाक में हो रहा है सूखापन, ट्राय करें ये घरेलू नुस्‍खे

How to treat dry nose in Hindi : मौसम के बदलाव के साथ साथ प्रचार बालों का रूखापन के साथ मां के अंदर भी सूखापन आ जाता है। नाक में होने वाले ड्राइनेस की वजह से दर्द सर्दी और शरीर में आलस महसूस होने लगता है। कई बार नाक को साफ करने के दौरान ड्राइनेस की वजह से खून भी आने लगता है। ऐसी स्थिति में कई बार नाक में घाव हो जाता है और यह बेहद दर्दनाक होता है। वैसे तो नाक के इस ड्राइनेस को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के दवाई और ड्रॉप बाजार में उपलब्ध हैं जो डॉक्टर के परामर्श के बाद ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप ना के अंदर के ड्राइनेस तो नेचुरल तरीके से दूर करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर देख सकते हैं चलिए या ना सके हम आपको बताते हैं

How to treat dry nose in Hindi

कोकोनट ऑयल

अगर आपकी नाक के अंदर कुछ ज्यादा ही ड्राइनेस हो रही है तो आप रात में सोते वक्त या दिन में दो-तीन बार एक बूंद नारियल का तेल नाक के अंदर लगा ले। से आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा। यदि आपके नाक मैं ड्राइनेस की वजह से ब्लड आ रहा है तो वह भी इसे लगाने के बाद रुक जाएगा और नाक के अंदर की त्वचा मुलायम हो जाएगी। ऐसा आप दो-तीन दिन रह सकते हैं।

ऑलिव ऑयल।

गर्मियों के मौसम मैं हमारे शरीर को अधिक से अधिक पानी की जरूरत होती है। ताकि त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सके। नाक में ड्राइनेस की समस्या शरीर में पानी की कमी के कारण भी होता है। ऐसे में अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने नाक के ड्राइनेस को दूर करने के लिए करेंगे तो आप इससे से बच सकते हैं। ऑलिव ऑयल को नाक के अंदर की त्वचा में लगाने से जलन और सूजन की समस्या में काफी राहत मिलती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल का विकल्प अच्छा माना जाता है।

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएंगे। यह एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा सोच होता है। साथ इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। यदि आपके नाक के अंदर किसी भी तरह का सूजन या घाव की समस्या है तो विटामिन ई कैप्सूल को तोड़ कर उसका एक ड्रॉप अपने इंडेक्स फिंगर में लेकर नाक के अंदर अच्छी तरह से लगा ले। दिन में ऐसा दो-तीन बार करें इससे आप को राहत मिल जाएगी।

स्टीम

अगरआपके नाक के अंदर की काफी ड्राई हो गई है और इससे खून भी आ रहा है तो आपके लिए स्टीम भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह ड्राई म्यूकस को सॉफ्ट करने में मदद करता है इसे रोज क्लीनिंग आराम से हो जाती है। यदि आप दिल्ली स्कीम नहीं ले पाते हैं तो सप्ताह में दो-तीन बार 5 मिनट के लिए स्टीम अवश्य ले। स्टीम लेने से आपके नेजल पैसेज की अच्छी तरह से सफाई हो जाएगी।

Also Read : क्यों कैल्शियम जरूरी है शरीर के लिए और क्या है इसके फायदे

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top