Health

Liver Friendly Diet: लिवर रहेगा हेल्दी अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 6 फूड्स

लिवर मानव शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है. हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट को जमा करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहाँ तक कि शरीर में पित्त बनाने में भी लिवर की अहम भूमिका होती है. यदि अगर हमारे लिवर में कोई कमी आ जाती है तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी इसका नुकसान होना शुरू हो जाता है. इसलिए हमारे लिए सबसे जरूरी है लिवर को हेल्दी रखना, लेकिन हम अपने लिवर को हेल्दी कैसे रखे, इसके लिए हम अपने डाइट में कई ऐसे पोषक तत्व से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. लिवर हमारे पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है, यह शरीर के सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लिवर से जुडी किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर तुरंत इलाज कराना चाहिए, वरना यह आपके शरीर की गंभीर समस्या भी बन सकती. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने लिवर को नेचुरल तरीके से कैसे हेल्दी रख सकते हैं.

लिवर को हेल्दी रखने में बहुत ही मददगार है ये फूड्सः

  1. क्रैनबेरीः
    हमारे लिवर को हेल्दी रखने में क्रैनबेरी और ब्लूबेरी काफी लाभकारी होती है. इनमें एंथोसायनिन नामक तत्व होता है जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में काफी मदद कर सकते हैं.
  2. लहसुनः
    लहसुन इस्तेमाल को खाना बनाने में स्वाद के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन में एलिसिन कंपाउंड नमक तत्व होता है जो पूरी शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं. जो लिवर हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकते हैं.
  3. चकोतराः
    चकोतरा मौसमी फल है, चकोतरा में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाया जाता है. चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे लिवर में इंफ्लेमेशन को कम करते हैं, और लिवर की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में अत्यधिक मदद कर सकते हैं.
  1. कॉफीः
    कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो लिवर में सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं और लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता हैं. लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.
  2. हल्दीः
    हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हल्दी शरीर में मौजूद खराब चीजों को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने का काम करती है. और लिवर को हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकती है.
  1. ब्रॉकली:
    फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने में ब्रॉकली को बेहद लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली का सेवन लिवर के लिए अच्छा होता है. ब्रोकली का इस्तेमाल आप सब्जी, सलाद और सूप में कर सकते हैं.

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: पेट दर्द को कब गंभीरता से लेना चाहिए? - Web Alerts | Disease symptom of abdominal pain

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top