Health

पनीर ज्‍यादा खाने से भी होते है सेहत को नुकसान, जानें कब खाएं

side effects of paneer in Hindi

Side effects of paneer in Hindi :-

दूध से बना हुआ पनीर हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप यह जानते है की पनीर का ज़्यादा सेवन करना भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक काफी हो सकता है। पनीर में फैट (वसा) की मात्रा ज़्यादा होने के कारण इसका सेवन कारना ज़्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। पनीर को अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन अगर ज्यादा फैट (वसा) वाला ज्यादा मात्रा में पनीर खाया जाए तो यह नुकसान भी कर सकता है। पनीर खाने के क्या फायदे है और यह भी कि पनीर खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह हमारे लिए जानना जरुरी है ।

आइये आज हम जानते है पनीर से शरीर कौन से नुक्सान हो सकते है :-

  1. पनीर में नमक होने के कारण इस में सोडियम की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। इसलिए अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो,आपको पनीर के सेवन करने से बचना चाहिए।
  2. पनीर को कच्चा नहीं खाना चाहिए क्योंक‍ि इससे आपको इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है। पनीर को हमेशा अच्छे से पका कर ही खाए।
  3. पनीर का ज़्यादा सेवन करना हमारी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है, जिसके कारण हमे दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।
  4. अगर आप पनीर का सेवन निरंतर कर रहे है तो आपको इस बात पर हमेशा ध्‍यान रखे की रात के वक़्त कभी भी पनीर ना खाये क्योंकि रात के समय में पनीर पचने में दिक्कत होती है जिससे आपका पेट खराब हो सकता है और आपको एसिडिटी होने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  5. एक स्टडी की मने तो डेयरी प्रोडक्ट या कैल्शियम के अधिक सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

कच्चे पनीर का सेवन का उत्तम समय नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले का है। आप दिन भर में कभी भी पनीर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन का सेवन सीमित मात्रा में ही करे। अधिक मात्रा में इसका सेवन करना आपको पाचन संबंधी समस्या या गैस जैसी समस्या पैदा कर सकता है। इसे एक्सरसाइज के कुछ घंटों के बाद खाना सबसे बेहतर है। डिनर करने के एक घंटे पहले पनीर खाने से ओवर इटिंग से बचाव होता है।

 

 

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे?

Follow Us : Facebook

 

 

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top