Knowledge

5 जी की तैयारी में भारत

आधुनिकिकरण के इस दौर में तकनीक इतनी आगे निकल चुकी है। कि उसके विकास की राहें अब जितनी आसान हो गई है वही प्रतिस्पर्धा का क्षेत्र उतना ही ज्यादा बढ़ गया है। शुरूआती समय में जब इंटरनेट की सेवा शुरू की गई तो उसका नियंत्रण सरकार के हाथों में रहा। चूंकि मोबाइल फोन का आविष्कार किसी चमत्कार से कम नहीं था साथ महंगे होने के कारण यह केवल कुछ ही लोगों तक सीमित रह गया। जैसे-जैसे विकास होता गया वैसे -वैसे इंटरनेट को आम लोगों की पहुंच तक लाने का प्रयास किया गया। इसी का नतीजा रहा कि कम्प्यूटर आधारित साइबर कैफे खुलन शुरू हुए जहां इंटरनेट की सेवा इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे चुकाने होते थे। मोबाइल फोन की भी नई जनरेशन बाजार में उपलब्ध कराई जाने लगी। विकास के साथ जितना फोन का आकार बढ़ता चलता गया उतने ही ज्यादा फीचर और तकनीक का विकास इसमें किया जाने लगा। जिसके चलते स्मार्टफोन्स की शुरूआत हुई। लेकिन वो कहते है ना जरूरत कभी खत्म नहीं होती। वह समय के साथ और भी ज्यादा बढ़ती चली जाती है। यही कारण है कि इन मोबाइल फोन का इस्तेमाल उन मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए या कहें कि उनके कारण भी अधिक किया जाने लगा। चाहे वो फेसबुक हो या टिवटर ऐसी कितनी ही ऐप्लिकेशन्स आज हमारे फोन में मौजूद  है जिनका उपयोग हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी में महत्वपूर्ण हो गया है। इस क्षेत्र में तकनीक इतनी विकसित हो चुकी है कि अब अनगिनत कम्पनियां इस क्षेत्र में इन तकनीक के सहारे अपना बाजार क्षेत्र विकसित करना चाहती है। चूंकि इंटरनेट के बिना हमारे काम का होना आज संभव ही नहीं। इसी के चलते तो साल 2016 में रिलायंस ने भी अपनी इंटरनेट सेवा जियो के जरिए इस क्षेत्र में प्रवेश किया था।

ओटीटी प्लेटफार्म्स (OTT Platform) पर सरकारी अधिकार

India ready to use 5g network

हाल फिलहाल मुकेश अंबानी के द्वारा यह भी कहा गया कि साल 2021 के मध्य और अंत तक शायद 5 जी सेवा को भी भारत में लांच किया जाएगा। लेकिन इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करने वाली कम्पनियों की कमी नहीं है। भारत में उपभोक्ता सेवा के रूप में इसका लांच नहीं किया गया है क्योंकि इसके विशेष स्पेटक्रम की नीलामी की जानी है। विश्व स्तर पर, 5 जी ने कुछ देशों में रोल आउट करना शुरू कर दिया है जिसमें दक्षिण कोरिया, यूएस, जापान और चीन शामिल है। जिसमें भारती एयरटेल, वोडाफोन जैसी बड़ी बड़ी कम्पनियां कतार में खड़ी हुई है। यही कारण रहा कि कुछ समय पहले रिलांयस द्वारा  5 जी की जंग में सबसे पहले इसे भारत में लांच करने की बात कही थी। लेकिन 5 जी की जंग में भारती एयरटेल ने रिलांयस जियो को पछाड़ दिया है। भारती एयरटेल द्वारा हैदराबाद में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर लाइव 5 जी की सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया। हालांकि, इसमें तो कोई दोहराय नहीं है कि भारत में ऐसा करने वाली वह पहली टेलीकॉम कंम्पनी बन चुकी है। अपने मौजूदा लिबरलाइज्ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्टज बैंड में एनएसए नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया है। यह इसलिए भी कामयाब कहा जाएगा कि इस दौरान हैदराबाद में मौजूदा समय में ही उपयोगकर्ता 5 जी फोन पर महज कुछ सैकंडो में एक पूरी फिल्म को डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस प्रदर्शन में एयरटेल द्वारा सभी डोमेन रेडियो, कोर और टांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5 जी तत्परता को सशक्त रूप से मान्य किया है। वर्तमान समय में मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में एयरटेल 5 जी 10एक्स स्पीड, 10एक्स लेटेंसी और 100एक्स कंसीकरंसी देने में सक्षम है।

एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विटठल ने इस सफलता पर बात करते हुए कहा कि यह उनके इंजीनियरों द्वारा किए गए सफलतम प्रयासों में एक साबित हुआ है। इन्होनें हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए अथक प्रयास किए है। यह एक गेम चेजिंग टेस्ट साबित हुआ है। 5 जी की क्षमता को प्रदर्शित करने वाला एयरटेल पहला ऑपरेटर बन गया है। और इसी के साथ एयरटेल ने फिर से दिखा दिया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने में सबसे आगे रहें है। अपनी क्षमता को आगे बढ़ाते हुए हम अपनी तरफ से और भी ज्यादा योगदान देने के तत्पर है। और इस सफलता के बाद वह और ज्यादा उत्साहित भी। भारत में 5 जी इनोवेशन लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की क्षमता है, ऐसा करने के लिए हमें एप्ल्किशन,डिवाइस और नेटवर्क इनोवेशन को एक साथ लाने के लिए इकोसिस्टम की आवश्यकता है।

हालांकि एयरटेल की इस कामयाबी की राह में अभी कई और इंम्तिहान बाकी है। और प्रतिस्पर्धा के इस माहौल में जल्द से जल्द 5 जी को भारत में पूरी तरह विकसित करना एयरटेल के लिए उतना ही ज्यादा चुनौतीपूर्ण भी। क्योंकि प्रतिस्पर्धा के इस माहौल में अभी रिलायंस जियो भी 5 जी को भारत में विकसित करने की बात कह चुका है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top