Beauty Tips

ग्लास स्किन पाने के घरेलू नुस्के

एशिया के कुछ देशों में त्वचा को ग्लास स्किन (Glass Skin) कहा जाता है। जैसे कोरिया, जापान आदि देशों में लोगों की त्वचा फलालेस, ग्लोइंग, इवन टोंड और ग्लास जैसी स्मूद होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हम ऐसी त्वचा को नहीं पा सकते। अपने खान-पान, देनिक दिनचर्या में बदलाव करके हम अच्छी चमकदार और इवन टांड ग्लास स्किन पा सकते है। चिकित्सकों द्वारा भी ऐसे कई नुस्खे बताए गए है जिसकी मदद से आप घर पर ऐसी त्वचा पा सकते है। उसके लिए आपको –

मुलतानी मिटटी के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को होने वाली परेशानियां

1.सबसे पहले आपको ग्लास स्किन (Glass Skin) पाने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता होगी। अपने लाइफ स्टाइल को हैल्थी बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है। जिसके चलते आप अपनी स्किन में होने वाली परेशानियों को काफी हद तक रोक सकते है। इस लाइफ स्टाइल में सबसे पहले आपको अपने स्लीपिंग पैटर्न यानी सोने की आदत में बदलाव करने की जरूरत है। इसलिए जरूरी है कि आप समय पर सोए और कम से कम छह से आठ घंटे की नींद ले। जिससे आपकी नींद पूरी हो। दूसरा सबसे जरूरी उपाय है कि आपको अपनी खान-पान की आदत में पौष्टिक आहार को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना होगा।सभी प्रकार के फल और सब्जियां आपके खाने का हिस्सा हो। अलग-अलग रंगों के फलों का सेवन करने से हमारे शरीर को हर प्रकार के विटामिन्स और एंटी आक्सीडेंट मिल सकें। और सबसे ज्यादा जरूरी प्रतिदिन कम से कम चार लीटर पानी का सेवन किया जाए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से हमारे टोक्सिन्स शरीर से बाहर आ जाते है और हमारी त्वचा की चमक को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

2. धूम्रपान और शराब पीने की आदत के चलते हमारे शरीर में ब्लड सप्लाई में कमी आती है। जिसके कारण हमारे शरीर में मौजूद टाक्सिंस बाहर नहीं निकल पाएंगे। और खून का प्रवाह कम होने की वजह से हमारी स्किन हमेशा थकी हुई और मुरझाई हुई सी नजर आने लगेगी। और इसके अतिरिक्त जंक फूड और तला भूना खाना भी शरीर के लिए और खासकर त्वचा के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। ज्यादा जंकफूड का सेवन करने से इंसुलिन जैसे ग्रोथ फैक्टर बनेगा जिससे स्कीन में पिंगमिनटेशन हो सकती है। शरीर में विटामिन्स और होर्मोन्स का लेवल भी ठीक रखने से ग्लास स्किन पाना काफी हद तक संभव हो जाता है। विटामिन बी12, विटामिन बी, आयरन लेवल की कमी से त्वचा में थकावट और रूखापन आ जाता है। वही  थायरॅाइड बढ़ने के कारण भी शरीर में पिगमिनटेशन हो सकती है। इसके अतिरिक्त पीसीओडी की समस्या के कारण भी त्वचा को नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है आप विटामिन्स का सेवन अलग से भी करें जैसे विटामिन ए, सी, इ का सेवन करने त्वचा को काफी फायदा होता है। ग्लोटोथायन यदि आपको अपनी त्वचा में पिगमिनटेंशन की समस्या लग रही है तो आप अपने किसी परिचित डरमोटोलिजिस्ट की सलाह पर ग्लोटोथायन टेबलेट का सेवन कर सकते है।

3. स्किन केयर रूटीन का नियमित रूप से पालन करना भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है इसके लिए जरूरी है कि आप सन्सक्रीम का इस्तेमाल नियमित रूप से करें। अपनी त्वचा के अनुसार सन्सस्क्रीम का चयन कर उसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अपनी त्वचा के अनुसार ही हमें अपने लिए फेसवॉस और नाइट क्रीम का चयन करना चाहिए। इसके अलावा अपनी स्किन को मासचराइजर करना भी जरूरी है। यदि आपकी त्वचा आयली या रूखी है तो दोनों ही परिस्थितियों में आपको चेहरे पर मासचराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. कोरियन स्कीन केयर रूटीन को यदि आप फॉलो करेंगे तो आप जल्द ही ग्लास स्किन पा सकेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप मेकअप रिमूव करने के लिए एक आयल वेस क्लींजर का इस्तेमाल कर और फिर फोमिंग फेसवॉस का इस्तेमाल किया जाए। वे टावल की बजाय एयर डाई की मदद से चेहरे को सूखाए। टोनर की मदद से आप अपनी त्वचा के पीएच को बैलेंस करने मे मदद करते है। हमें नान एल्कोहल बेस टोनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद चेहरे एक अच्छा मासचराइजर और उसके बाद सन्सस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। हफते में एक बार एक्सफोलिएशन करने की भी जरूरत होती है। जिसमें आप घर पर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है। रात के समय में अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल और मासचराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चेहरे पर सीट मास्क का इस्तेमाल कर अपने चेहरे की डलनेस को हटा सकते है और ग्लोइंग स्किन पा सकते है।

लेकिन सबसे जरूरी है कि हम एक ग्लास स्किन यदि पाना चाहते है तो सबसे पहले हमारी त्वचा संबंधी जिन अन्य समस्याओं जैसे पीसीओडी के कारण हेने वाली स्किन की समस्याओं के अलावा, ओपन पोर्स की समस्या, डलनेस की समस्या, काले घेरे आदि यदि ऐसी किसी भी समस्या से जूझ रहे है तो इनसे निजात पाने की जरूरत है ताकि इसके बाद आप एक लेवल और आगे बढ़कर ग्लास स्किन पाने की दिशा में इन तरीकों के अपनाए। अक्सर हम ज्यादा खुबसूरत दिखने की चाह में अपनी त्वचा की केयर सही तरीके से नहीं कर पाते जिसके चलते ऐसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top