Travel

भारत के सबसे खुबसूरत हिल स्टेशन

भारत में यूं तो सैलानियों को लुभाने के लिए कई जगह मौजूद है। लेकिन पहाड़ी खुबसूरती की बात ही अलग है। अंग्रेजी शासन के समय में भी इन्ही हिल स्टेशनों ने उन्हें गर्मियों के मौमस में काफी लुभाया था। चाहे वो शिमला की ठंड हो या कश्मीर की वादियां हो या फिर मंसूरी की पहांड़ी। इनकी खुबसूरती का लुप्त उठाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में देशी-विदेशी सैलानी इन जगहों की तरफ अपनी छुटिटयां बिताने के लिए जाते है। भारत के हर राज्य में ऐसी कोई न कोई जगह जरूर मौजूद है जो सैलानियों के लिए हमेशा से दिलचस्पी का केंद्र रही है। ऐसी ही जगहों के बारे में बात की जाए तो सबसे पहले आता है-

भारत के दस सबसे रहस्यमी स्थान

माउंट आबू, राजस्थान (Mount Abu Rajasthan)

Mount Abu at Rajasthan

माउंट आबू राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित ये सुन्दर जगह राजस्थान और गुजरात की सीमा पर स्थित है। यह राजधानी जयपुर से 545 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये जगह समुद्री सतह से करीब 1020 मीटर की ऊचांई पर स्थित है। इस जगह पर कई सारे हिन्दू मंदिर स्थित है। श्री रघुनाथ जी मंदिर, आधार देवी मंदिर, तिलवारा मंदिर और लकी लेक यहां के प्रमुख आकर्षण केन्द्र माने जाते हैं। वाइल्ड लाइफ में दिलचस्पी रखने वाले लोग यहां पर मौजूद माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचूरी में घूमने का लुप्त उठा सकते है। इस जगह का सबसे दिलचस्प नजारा यहां डूबते सूरज का दीदार करना होता है।

मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh)

Manali - Himachal Pradesh

मनाली, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में व राजधानी शिमला से 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह समुद्र तल से 6260 फीट की ऊचांई पर स्थित है। मनाली सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में पर्यटकों के आकर्षण और छुटिटयों का केंद्र बन जाता है। अक्सर नव वर्ष के अवसर पर यहां भारी संख्या में पर्यटक इस जगह पर आते है। मनाली घूमने के सबसे सही समय सितंबर माह से दिसंबर तक होता है। यह जगह ट्रेकर्स और स्काईस के लिए है यहां पर बाइकिंग, राफटिंग, स्काईंग और पैरालाइडिंग भी कर सकते हैं।मनाली में वन विहार पार्क, सोलंग वैली, हॉट वाटर स्फ्रिंग, हिमालय नेशनल पार्क, मनाली सेंचूरी, रोहतंग पास जैसी जगहों का लुप्त उठा सकते है। यहां पर काफी हिन्दू मंदिर मौजूद है। हिडिम्बा मंदिर, मनु महाराज मंदिर, बुद्धिस्ट मंदिर, भगवान राम मंदिर जैसे खुबसूरत मंदिरों में दर्शन भी कर सकते है।

मंसूरी, उत्तराखंड (Mussoorie, Utrakhand)

Mussoorie, Utrakhand

मंसूरी उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित है। यह दिल्ली से 290 तो वही राजधानी देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह समुद्री सतह से 2005 मीटर की उचांई पर स्थित है। हिमालय के आधार में स्थित मंसूरी को पहाड़ो की रानी भी कहा जाता है। गन हिल, कैम्पटी फॉल्स, लाल टिब्बा, मुनसिपल गॉर्डन, बटटा फाल्स, मंसूरी लेक, नागदेवता मंदिर, ज्वाला मंदिर, सर जॉर्ज गेस्ट हाउस आदि जगहों का लुप्त भी उठा सकते है। विदेशी पर्यटकों और नवविवाहितो के लिए यह जगह सदा ही आकर्षण का केंद्र बनी रहती है।

कोडेकनाल, तमिलनाड (Kodaikanal, Tamilnadu)

Kodaikanal In Summer: A Must Take Trip On Your Next Weekend Getaway!

कोडेकनाल तमिलनाड के दिन्डिगुल जिले में स्थित है। कोडेकनाल का मतलब जंगल का तोहफा होता है। इसे हिल स्टेशन्स की राजकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। कोडेकनाल चेन्नई से 426 किलोमीटर और मदुरई से 120 किलोमीटर दूर स्थित है। कोडेकनाल हनीमून डैस्टिनेशन्स के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां आपकों हर तरह के पेड़ देखने को मिल जाएंगे। यहां पर पालनी हिल्स देखने लायक है यहा पर ट्रेंकिंग, वोटिंग, और हार्सराइडिंग भी कर सकते है। यहा पर आप कोडेकनाल लेक, बेंड पार्क, मेन वैली व्यू,पिलर राक्स, कोकर्स रॉक, कोडेकनाल सोलर ओव्जरेटरी आदि जगहों का लुप्त उठा सकते है।

नैनीताल, उत्तराखंड (Nainital, Utrakhand)

Nainital | Uttarakhand Tourism Development Board | Department of Tourism,  Government Of Uttarakhand, India| Uttarakhand Tourism Development Board |  Department of Tourism, Government Of Uttarakhand, India

यह उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में शामिल है। यहां पर काफी बेहतरीन लेक देखने को मिल जाती है। नैनीताल कुमोन हिल्स से घिरा हुआ है। नैनीताल दो भागों में विभाजित है। पहला तल्ली तल और दूसरा मल्ली तल। तो लेक,ट्रेकिंग, नौकायान और हार्स राइडिंग कर सकते है। नैनीताल में नैना लेक, टिफिन टोप, नैनीताल जू इको क्यों गार्डन, द सेंचूरी, किलबरी बर्ड सेंचूर, नैना देवी मंदिर, द माल रोड़, स्नो व्यू प्वाइंट, गर्वनर हाउस, हिमालय व्यू पाइंट देख सकते है।

मुनार, केरला (Munaar, Kerala)

Munnar Tourism (2021) - India > Top Things To Do, Images, Tours & Packages

मुनार केरला के इडूक्की जिले में स्थित है। यह हिल स्टेशन कोच्चि से 130 किलोमीटर दूरी पर हे। मुनार में काफी शिखर मिलेंगे। यहां पर ट्रेकिंग, वोटिंग, पैराग्लेंडंग का मजा भी ले सकते है। यहां पर आप नेशनल पार्क, अनामुडडी पीक, पल्ली वसल, एलिफेंट अरावयाल स्पॉट, सलीमअली बर्ड सेंचूरी, आदि जगहों का मजा ले सकते है।

ऊटी, तमिलनाड (Ooti, TamilNadu)

Ooty - Tamilnadu

तमिलनाड में स्थित यह जगह कोयबंटूर से 80 किलोमीटर और चेन्नई से 540 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर हर जगह नील गिरी के झाड़ देखने को मिल जाऐगें। हनीमून स्पॉट के रूप में ऊटी को एक खास पहचान मिली है। यहां पर चाय के बागान, बडे़-बड़े जंगल और हरे भरे पहाड़ देखने को मिल जाएंगे। यहां पर बोटेनिकल गॉर्डन, टी फैक्ट्री, गवैनट रोज गार्डन , मधुमालती नेशनल पार्क, सेंट स्टीफन चर्च आदि जगहों का लुप्त उठा सकते है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top