Beauty Tips

ऐसे करे Dry Skin को दूर, मिलेगी Glowing स्किन

Dry Skin

सर्दियों के मौसम में लोगों को ड्राई स्किन (Dry Skin) की समस्या सबसे ज्यादा होती है। ठंडे मौसम में स्किन सबसे ज्यादा इसलिए भी प्रभावित होती है क्योंकि मौसम में नमी कम होने के कारण इसका असर चेहरे पर सबसे ज्यादा होती है। यदि चिकित्सकों की भाषा में कहा जाए तो त्वचा के ड्राई हेने का कारण होता है हमारी त्वचा के सबसे ऊपरी भाग जो एपिडर्मिस कहलाता है उसमें हमारी त्वचा के अंदर जो पानी मौजूद हेता है उसे अंदर ही रखने की क्षमता कम हो जाती है। इससे हमारी त्वचा के अंदर का पानी जल्दी से उड़ जाता है और वो सूख जाती है। ड्राई स्किन की समस्या महिलाओं, पुरूषों , बुजुर्गो, बच्चों किसी को भी हो सकती है। यह एक जैनेटिक समस्या भी हो सकती है जिसके कारण घर के सभी सदस्यों त्वचा ड्राई हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को थायरायड और होर्मोन की कमी के कारण भी स्किन की ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को किडनी सम्बंधित, पिम्पल्स की समस्या के कारण जो लोग विटामिन ए या आयसोटेटिनॉइन जैसी दवाइंया लेते है उनकी त्वचा भी सूख जाती है। कई लोग रक्तचाप को कम करने के लिए डायरोटिक्स की दवाईयों का सेवन करते है जिनसे शरीर का पानी निकल जाता है और स्किन ड्राई होने लगती है।  उम्र बढ़ने के साथ भी हमारी स्किन में ऑयल बनाने वाले ग्लैंडस यानि ग्रथियों की कमी होने लगती है इसलिए हमारी स्किन पतली होने लगती है उसमें पानी को अपने अंदर रखने की क्षमता भी कम होने लगती है और इस कारण उम्र बढ़ने के साथ साथ सूखी रहने लगती। जो लोग बहुत ज्यादा सिगरेट, शराब, या कॉफी का सेवन करते है उनकी त्वचा भी डीहाईड्रेशन के कारण सूख जाती है। पर्यावरण में बदलाव के कारण भी ऐसी समस्या हो जाती है। जब स्किन ज्यादा ड्राई होने लगती है तो उसमें बैक्टीरियल इन्फैक्शन की समस्या भी हो सकती है। जैसे लोगों की एडियों का फटना। चेहरे पर फाइन लाइन और रिकंल्स की समस्या भी इसी कारण होती है। त्वचा की ड्राईनेस को खत्म करने के लिए कई सारे उपाए आज मोजूद है-

1.सर्दी के मौसम में कम से कम दो लीटर पानी पीना जरूरी होता है। ड्राई स्किन की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो रेज साबुन से रगडकर गरम पानी से अधिक नहाते है। साबुन हमारी स्किन में बनने वाली नेचुरल स्किन की परत को धो डालता है। और हमारी त्वचा को ड्राई और अनप्रोटेक्टिड छोड़ देता है। चेहरे की त्वचा, हाथपैर, पीठ इसकों रोज साबुन से धोने की जरूरत नहीं होती है।

2. ड्राई स्किन की समस्या वाले लोगों को टोनर या स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। टोनर्स में मौजूद एल्कोहल के कारण चेहरे पर मौजूद आयॅल पूरी तरह से उड़ जाता है। और स्क्रब  से ड्राई स्किन पूरी तरह छिल जाती है। स्किन पर तेल, क्रीम, मासचराइजर का इस्तेमाल करना स्किन के लिए फायदेमंदर होता है। जिनकों यह समस्या है वे लोग रात को सोने से पहले चेहरे और हाथ पैर वैसलिन, मासचराइजर नारियल का तेल, की अच्छी तरह से मालिश करें तो स्किन बहुत साफट रहेगी। रात को यह करने से पूरी रात यह स्किन को हील और हाइड्रेड करने का मौका मिलता है। सुबह के समय नहाने के एकदम बाद यदि चेहरे पर क्रीम या मासचराइजर लगा लिया जाए तो चेहरे पर मौजूद पानी रहता जाता है वह उड़ नही पाता और स्कीन साफट रहती है।

3. जिन लोगों की स्कीन ज्यादा ड्राई रहती है। उनकों अपनी पूरे शरीर को काटन या सूती कपड़े से कवर करके रखना चाहिए।धूप और हवा में अपनी त्वचा को बचाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में भी अंदर सूती कपड़े ही पहनने चाहिए। उनी कपड़े सीधा पहनने से स्किन ज्यादा सूखती है। ठंड के मौसम में कमरे में गर्म पानी रखना चाहिए इससे कमरे की हवा में नमी रहती है और स्कीन सूखती नहीं है।

Read This मुहांसों (pimple ) से कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

4, जिन लोगों के होंठ अधिक सूखते है उन्हें अपने साथ लिपबाम रखना चाहिए। और उसे बार बार इस्तेमाल करना चाहिए ताकि होंठ बार बार न सूखें।जिन लोगों को पानी में काम करने के कारण उसमें हाथ डालना पडता है वह रबड के ग्लब्स का इस्तेमाल कर काम करें।इससे स्किन गीली नहीं होगी और सूखेगी भी नहीं।

5. स्किन को मासचराइज करने वाले तेल में वर्जन कोकोनट आयॅल चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। नारियल को केवल निचोड़कर निकाले गए तेल को बिना किसी कैमिकल डाले तैयार किया जाता है। इसे गर्मी या सर्दी किसी भी मौसम में किसी भी स्किन पर सुबह या शाम इसका इस्तेमाल किया जाए तो स्किन संबंधी परेशनियां कम होकर खत्म हो जाती है। आप वैसलिन का इस्तेमाल, सिटाफिल मासचराइजिंग क्रीम, बिना खुशबु और कलर वाला वैसलिन लगाना भी फायदेमंद होता है। बिना खुशबू और कलर वाली क्रीम चेहरे के बहुत ज्यादा होती है। इसलिए जब भी क्रीम लोसन या मासचराइजर खरीदने से पहले वह अच्छी कम्पनी का हो ओैर हो सके तो कम खुशबू और कलर वाला हो।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top