Biography

जाने कौन है एलोन मस्क और कैसे बने सबसे अमीर व्यक्ति

पिछले दिनों विश्व के सबसे अमीर आदमियों की फहरिस्त में शामिल हुए टेस्ला और स्पेस एक्स कंपनी के सीईओ एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, ट्रांसवल, दक्षिण अफ्रीका में हुआ। एलोन का ज्यादातर समय अपने माता पिता के तलाक के बाद प्रिटोरिया के उपनगरीय इलाके में अपने पिता के साथ ही बिता। बचपन से बहूमुखी प्रतिभा के धनी मस्क ने मात्र 10 साल की उम्र में कमोडोर वीआईसी-20 का उपयोग करते हुए कंप्यूटर में अपनी रूचि विकसित करने के साथ मेनुअल का प्रयोग करते हुए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र में उन्होंने ब्लास्टर टू पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका को 500 डॉलर के लिए एक बेसिक आधारित वीडियो गेम का कोड बेच दिया। साल 1995 में मस्क ने अपने भाई किम्बल और ग्रेग कौरि के साथ मिलकर वेब साफॅटवेयर कंपनी जीप2 की स्थापना फरिश्ता निवेशकों के एक समूह के फंड से की। कंपनी ने अखबार प्रकाशन उद्योग में कदम रखने के साथ इसके लिए मैप्स, दिशाओं और पीले पन्नों के साथ एक इंटरनेट सिटी गाइड विकसित करने के साथ ही विपणन भी की। अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए काफी संघर्ष के बाद साल 1997 में उन्होंने व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में विज्ञान विषय में स्नातक और भौतिकी में कला स्नातक की डिग्री हासिल की। मार्च्र 1999 में, मस्क ने एक्स,कॉम, एक आनॅलाइन वित्तीय सेवाओं और ई-मेल भुगतान कंपनी की सह-स्थापना की। एक साल के अंतराल में कंपनी का कन्फिनिटी के साथ विलय हो गया  जिसमें एक मनी- टांसफर सेवा थी जिसका नाम पेपाल था। अक्टूबर 2000 में मस्क को कंपनी के सीईओ के रूप में उनकी भूमिका से बाहर कर दिया गया।

अपनी कल्पना को और विस्तृत करते हुए मस्क यही ही नहीं रूके बल्कि् साल 2001 में, मस्क ने मार्स ओएसिस की कल्पना की। जिसमें अंतरिक्ष तथा अन्य ग्रहों पर मनुष्य का होना, रहना संभव करना जैसी कल्पना शामिल थी। मंगल ग्रह पर एक लघु ग्रीनहाउस खाद्य फसलों को उगाना हो या उनका अंतरिक्ष अन्वेषण में सार्वजनिक रूचि को प्रकट करना। इस कल्पना को वास्तविक रूप देने के लिए साल 2001 में डायनेपर इंटरकांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल खरीदने के लिए मस्क ने एक समूह के साथ मास्को की यात्रा की जो पूरी तरह से असफल रही। इसके बाद रूस का रूख करने पर उन्हें 8 मिलियन डॉलर में एक रॉकेट की पेशकश की जिसे मस्क ने अस्वीकार कर दिया। इसे अधिक मंहगा सौदा मानते हुए मस्क ने सस्ते रॉकेटो का निर्माण करने के लिए एक कंपनी की शुरूआत करने का फैसला किया। जिसके चलते 100 मिलियन के साथ मस्क ने स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन की स्थापना की। जो साल 2002 में स्पेसएक्स के रूप में अस्तित्व में आई। 2006 मेंं कंपनी को बड़ी सफलता हासिल हुई। नासा द्वारा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कू्र और कार्गो रेसूप्ली डेमोंस्ट्रेशन कॅान्टैक्ट प्रदान करने के लिए दो कंपनियों को चयनित किया गया जिसमें से एक स्पेसएक्स रही। साल 2012 में इतिहास रचते हुए स्पेसएक्स  ड्रैगन वाहक, आइएसएस के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर एक वाहन को लॉन्च करने और बर्थ करने वाली पहली वाणिज्यिक कंपनी बन गई। स्पेक्सएक्स ने उपग्रह इंटरनेट का उपयोग प्रदान करने के लिए साल 2015 में कम पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के स्टारलिंक तारामंडल का विकास शुरू किया। जिसके चलते फरवरी 2018 में पहले दो प्रोटोटाइप उपग्रह लान्च किए गए। ऐसी कई प्रयोगों और सफलताओं के बाद मस्क ने जून 2016 में कहा कि साल 2022 में लाल ग्रह को रवाना करने के उददेश्य से बड़ी इंटरप्लेनेटरी स्पेसशिप की पहली मानवरहित उड़ान का लक्ष्य रखा गया है। और 2024 में पहली मानवयुक्त आईटीएस मंगल ग्रह की उड़ान को रवाना किया जाएगा। साल 2008 में मस्क ने टेस्ला के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार के रूप में कंपनी का नेतृत्व कर यह पद संभाला।साल 2019 तक, एलोन मस्क किसी भी मोटर वाहन निर्माता कंपनी के सीईओ के रूप में सबसे लम्बे कार्यकाल तक बने हुए है। टेस्ला मोटर्स ने 31 देशों में लगभग 2,500 वाहनों की ब्रिकी के साथ, पहली बार 2008 में एक इलेक्ट्रि्रक स्पोर्टस कार, टेस्ला रोडस्टर का निर्माण किया। इसके अतिरिक्त मस्क इंक के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार होने के साथ बोरिंग कंपनी के संस्थापक, न्यूरालिंक के सह संस्थापनक और ओपनएआई के सह संस्थापक और प्रारंभिक सह-अध्यक्ष भी है। साल 2018 में मस्क को रायॅल सोसाइटी का फेलो चुना गया उसी साल उन्हें फोर्ब्स पत्रिका द्वारा विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में 25 वे स्थान पर रखा गया था। साल 2021 जनवरी महीनें में मस्क को विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर रखा गया।

अपनी व्यापारिक जीवन के अतिरिक्त मस्क की निजी जिंदगी भी काफी उतार-चढाव भरी रही है। ओनटेरियों क्वीन यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए मस्क की मुलाकात उनकी पहली पत्नी जसटीन विलसन से हुई। साल 2000 में शादी होने के आठ साल बाद ये दोनों अलग हो गए। इनकी पहली संतान एक सिड्रोम के चलते मात्र दस हफते जीकर इस दुनिया को अलविदा कह गया। साल 2004 में यह विटरो फटिलाइजेशन की मदद से टविन्स तो 2006 में तीन बच्चों के पिता बने। साल 2010 में मस्क ने इंग्लिश अभिनेत्री तालूला राइली के साथ शादी की । इनका यह रिश्ता भी लम्बा नहीं चला तथा साल 2012 में अलग होने के बाद साल 2013 में यह फिर से राइली के साथ शादी के बंधन में बंधे पर साल 2014 में यह फिर से अलग हो गए। साल 2018 में मस्क ने कैनेडियन म्यूजिशन ग्रीम्स के साथ अपने सम्बध्ां को उजागर किया और पिछले साल एक बच्चे के पिता बने।

मस्क फाउंडेशन के चेयरमेन मस्क का इसे बनाने का उददेश्य आपदा प्रभावित क्षेत्रों के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में सोलर पावर उर्जा को आंवटित कराना है। अपने शुरूआती समय से अब तक इस फाउंडेशन ने 350 से अधिक योगदान दिया है। मस्क एक्स प्राइज फांउडेशन के ट्रस्टी है और साल 2012 में, द गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर कर उन्होंने अपने भाग्य का कम से कम आधा हिस्सा दान में देने का वादा किया है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: Dhoni ne kaise kiya zero se hero ka safar

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top