Tech

Elon Musk भारत में सैटेलाइट इंटरनेट प्रोजेक्ट लाने की तैयारी में

elon musk starlink project

इस दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति एलेन मस्क (Elon Musk) ऑटोमोबाइल और स्पेस के क्षेत्र में अपनी धाक जमा चुका है। वह अब इंटरनेट के क्षेत्र में भी नया प्लान लेकर आने की योजना बना रहा है। कथित तौर पर एलन मस्क इंटरनेट सर्विस देने के लिए टेलीकॉम सेक्टर में आने की तैयारी में है। टेस्ला कंपनी के मालिक तथा सीईओ एलेन मस्क एक अनूठे प्रोजेक्ट Starlink के जरिए भारत के टेलीकॉम बाजार में क्रांति लाने की योजना बनाते हुए प्रतीत होता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक या दावा किया गया है कि स्पेसएक्स तेजी से बढ़ रहा है और भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में सेटेलाइट बेस्ट इंटरनेट सर्विस की शुभारंभ कर सकता है। बता दे के Starlink (Elon Musk Starlink Project) प्रोजेक्ट में कंपनी सेटेलाइट के जरिए दुनिया में किसी भी कोने में इंटरनेट सर्विस दे सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि फिलहाल इस सर्विस के दुनिया भर में 10000 एक्टिव यूजर्स है।

सीएनबीसी और TV18 की एक रिपोर्ट की मानें तो ऐलान मस्क अपनी SpaceX कंपनी के Starlink Project को भारत में लाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क की नजर भारत और चीन की एक ट्रिलियन बाजार के ऊपर है। कंपनी दोनों देशों में इन-फ्लाइट इंटरनेट और मरीन टाइम सर्विसेस की मांग को Starlink के जरिए पूरा करना चाहता है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने पिछले साल अगस्त में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को देश में बढ़ाने को लेकर एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। जिसके जवाब में स्पेशल सेटेलाइट गवर्नमेंट ऑफ एयर के वाइस प्रेसिडेंट (Vice President) पेट्रिशिया कपूर ने कहा था कि यदि सरकार हमें मंजूरी दे देती है तो Starlink के हाई स्पीड सैटेलाइट नेटवर्क की मदद से सभी भारतीयों को आने वाले समय में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी दी जा सकती है। उन्होंने कहा था कि या सर्विस भारत के दूरदराज के रिमोट क्षेत्रों में भी हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया करा सकती है। कंपनी ने दावा किया था कि इस सर्विस के दुनिया भर में 10,000 से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।

यदि भारतीय टेलीकॉम बाज़ार में Starlink के आने की बात सच होती है, तो निश्चित तौर पर यह Airtel (एयरटेल एक्सट्रीम), BSNL (भारत फाइबर) और Reliance Jio (जियो फाइबर) के लिए चिंता की बात होगी। फिलहाल मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड बाज़ार में इन तीनों कंपनियों का दबदबा है।

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top