Tech

WhatApp को अनस्टॉल करने से यूजर्स को इन फीचर्स से हाथ धोना पड़ सकता है?

Whatsapp ko uninstall karne se hoga ye nuksaan

वर्तमान समय में सोशल नेटवर्किंग के बिना हमारी दिनचर्या अधूरी सी लगती है। इंस्टाग्राम फेस बुक और व्हाट्सएप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं । ऐसे में इसमें से कोई भी सोशल मीडिया को हमारी दिनचर्या से हटा पाना बेहद मुश्किल कार्य है क्योंकि इसकी मदद हम अपने कार्य क्षेत्र में भी लेते हैं। कहीं ना कहीं इस पर हम पूरी तरीके से आत्मनिर्भर हो गए हैं।

How different is Signal from WhatsApp - The Hindu
Whatsapp ko uninstall karne se hoga ye nuksaan

ऐसे में व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति को लेकर काफी  आलोचना की जा रही है। इसी के चलते यूजर्स को कुछ अन्य विकल्प को तलाशना पड़ रहा है। ऐसे में यूजर्स के सामने दो विकल्प मौजूद है ,जिनमें सिग्नल और और टेलीग्राम को शामिल किया गया है और वर्तमान समय में इसे लोग धड़ाधड़ डाउनलोड कर रहे हैं और इसके फीचर्स के बारे में काफी प्रश्न पूछे जा रहे हैं ।यदि आप भी इनमें से किसी विकल्प को चुनते हैं तो उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि व्हाट्सएप को ना  यूज करने पर आपको कौन-कौन से फीचर्स की बिना रहना पड़ेगा।

App analytics firm Sensor Tower के मुताबिक:

इसमें प्राप्त किए गए आंकड़ों की माने तो सिग्नल ने 1 जनवरी से 6 जनवरी के भीतर इसके यूजर्स में 79 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना प्राप्त हुई है ।वही आपको यह जानकर निराशा होगी की 2021 के पहले सप्ताह में ही 11% लोगों ने व्हाट्सएप को इंस्टॉल कर दिया है।

यूजर्स का व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के पीछे जो भी कारण हो लेकिन शायद आपको या पता नहीं होगा कि व्हाट्सएप को अपने समार्टफोन से हटाने के  बाद आपको क्या कुछ खोना पड़ सकता है। यूजर्स  विकल्प के तौर पर चाहे सिग्नल यूज करें  या टेलीग्राम उसमे व्हाट्सएप जैसे फीचर्स नहीं मौजूद होगे। चलिए जानते ऐसे कौन से फीचर्स जोकि यूजर्स आगे से यूज नहीं कर सकेगे।

Whatsapp ko uninstall karne se hoga ye nuksaan

  • व्हाट्सएप में यूजर्स को स्टोरी फीचर्स प्रदान किए जाते थे यह फीचर्स यूजर्स को ना तो टेलीग्राम पर और ना सिग्नल एप के द्वारा प्राप्त हो सकेगा।
  • आमतौर पर व्हाट्सएप यूजर लोगों को गुड मॉर्निंग, गुड नाइट जैसे संदेश भेजा करते हैं ।तो आपको आगे से यह फीचर्स उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसी सुविधा केवल व्हाट्सएप पर ही लोगों को मुहैया कराई जाती थी।
  • आमतौर पर व्हाट्सएप यूजर इंपॉर्टेंट मैसेजेस को स्टार करना पसंद आता था ,जिससे कि वह शीघ्रता से उन्हें  बाद में संदर्भित किया जा सके। लेकिन यह सुविधा अब आपको अन्य वैकल्पिक ऐप में नहीं प्राप्त होगी।
  • एक अन्य बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर्स जो केवल व्हाट्सएप पर ही मौजूद था। अब वह आप की पहुंच से बाहर होगा ।व्हाट्सएप पर क्यूआर कोड को स्कैन करके आप अपने किसी भी मित्र को जोड़ सकते थे ।
  • व्हाट्सएप में एक और भी बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध था। यदि किसी कारण से आपका फोन आप से अलग हो गया हो यानी कि चोरी हो गया हो तो ऐसे में आप गूगल ड्राइव के जरिए अपने पुरानी चैट प्राप्त कर सकते थे लेकिन ये फीचर्स आपको केवल व्हाट्सएप पर ही उपलब्ध थे ।यदि सिग्नल की बात करें तो इसमें आपके द्वारा की गई चैट फोन स्टोरेज पर होगी और आपकी फोन खोने की स्थिति में आप सेट को पुनः नहीं प्राप्त कर सकेंगे
  • व्हाट्सएप यूजर्स को अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए GIF शेयर करना काफी अच्छा लगता है और यह अभिव्यक्ति के रूप में काफी प्रभावी भी है जबकि सिग्नल मैं ऐसे कोई फीचर्स यूजर्स को नहीं प्राप्त होंगे।
  • अपने आप को अपडेट करने के लिए लोकेशन को लाइव दिखाना पसंद करता है इस फीचर्स के द्वारा आप जहां कहीं पर भी मौजूद है वहां के स्थान को ट्रैक करने की अनुमति प्राप्त होती है ।इस फीचर्स से लोगों को काफी फायदा होता था लेकिन मौजूदा स्थिति में आपको यह फीचर्स किसी अन्य ऐप में उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे
  • आपको जानकर थोड़ा हैरानी होगी कि व्हाट्सएप अपने यूजर्स पर किसी भी दिए गए दिशा निर्देश का उल्लंघन करने पर उसे सूचित किया जाता है ।लेकिन सिग्नल में यूजर्स के पास केवल अवरुद्ध करने का विकल्प दिया जाता है ।यानी कि आप किसी भी तरह के उत्पीड़न के लिए किसी खाते की रिपोर्ट नहीं कर सकेंगे
  • यूजर्स की सुरक्षा की दृष्टि से व्हाट्सएप में वर्चुअल नंबर से पंजीकरण करने हो मनाही थी ।कहने  का अभिप्राय है कि प्रत्येक यूजर्स को रजिस्टर करने के लिए उनके पास एक वैलिड फोन नंबर होना चाहिए ।हालाकि कोई भी यूजर्स इंटरनेट पर मौजूद किसी भी वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करके सिग्नल पर खाता बनाने की फीचर्स दिए होते हैं ।
  •  व्हाट्सएप ने अपने यूजेस को पेमेंट देने के लिए वैकल्पिक तौर पर मनी ट्रांसफर करना बेहद आसान बना दिया था वही सिग्नल और टेलीग्राम मैं पेमेंट ट्रांसफर जैसे कोई भी फीचर्स नहीं प्रदान किए गए हैं।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: वाटसएप की नई प्राइवेट पॉलिसी कितनी कारगर - Web Alerts | Whatsapp privacy policy kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top