Travel

ये 10 जगह जहाँ आप January में घूमने जाना चाहेंगे

  • Spiti Valley
  • 10 Best Places To Visit In January Month In Hindi
  • Darjeeling
  • Mount Abu
  • Dalhousie
  • SHIMLA
  • mcleodganj
  • Manali
  • Spiti Valley
  • 10 Best Places To Visit In January Month In Hindi
  • Darjeeling
  • Mount Abu
  • Dalhousie
  • SHIMLA
  • mcleodganj
  • Manali

10 Best Places To Visit In January Month In Hindi :-

दिसंबर के बड़े दिन और नए साल की शुरुआत के दौरान अक्सर लोग वैकेशन मनाने के लिए तैयार रहते हैं। कोरोना वायरस के समय में भी लोग दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए दूर जाने की तैयारी में जुटें हैं। वैसे सुहावने मौसम में यदि आप अपने आसपास के क्षेत्रों के अलावा पहाड़ी इलाकों अथवा पर्यटन के क्षेत्रों में जाने की योजना बना रहे हैं तो एक छोटी यात्रा से आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप भी वेकेशन या पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं तो एक बार आपको यहां बताए गए 10 स्थानों पर जरूर  जाएं

  1. स्पीति घाटी
Spiti Valley

स्पीति घाटी एक ऐसा स्थान है जहां पर गर्मी में वहां का तापमान 15 डिग्री रहता है। यहां पर आए पर्यटक को घूमने के लिए कई स्थान मिल जाते हैं। स्पीति घाटी समुद्र तल से 12,500 फिट ऊंचाई पर स्थित है और इसके चारों ओर हिमालय है। आपको जानकर काफी सुखद अनुभव होगा कि यहां साल भर में केवल 250 दिन ही धूप नसीब होती है। इस वजह से इस क्षेत्र को भारत का सबसे ठंडा स्थानो में एक समझा जाता है।

  1. दार्जिलिंग

Darjeelingपर्यटन के लिए दार्जिलिंग भी एक अच्छी जगह है। पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थल दार्जिलिंग है। भौगोलिक दृष्टिकोण से यहां की सीमाएं बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के साथ सटी हुई है। भारत में इस मशहूर हिल स्टेशन दार्जिलिंग की जलवायु काफी ठंडी है। पूरे विश्व में यहां की चाय बागान जानी जाती है। वहीं इसके तापमान की बात करें तो यह अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। इस जगह को खूबसूरती और ठंड मौसम के लिए जाना जाता है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं।

  1. तवांग

Tawangयदि गर्मी से निजात पाने के लिए छोटी यात्रा या वेकेशन पर आप जाना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। यहां की सर्दी और खूबसूरती आपको लुभाने में काफी कारगर होगी। अध्यात्म की दृष्टि से इस जगह का बहुत महत्व है। यहां पर कई मठ है और इसमें सबसे जाना माना तवांग मठ है। गर्मियों में यहां का तापमान 5 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच ठहर जाता है। इस क्षेत्र को इतना प्रदेश माना जाता है। इस कारण से गर्मियों में यहां पर्यटक का एक झुंड पर्यटन के उद्देश्य हर साल आता है।

  1. उत्तराखंड का रानीखेत

Utrakhand Ranikhetपर्यटन के लिए यदि कोई हिल स्टेशन पर जाने का अब विचार कर रहे हैं, तो आपको एक बार उत्तराखंड में स्थित रानीखेत में जरूर घूमना चाहिए। यह बेहद ही ठंडा हिल स्टेशन माना जाता है। यहां की शाम की जलवायु और प्राकृतिक दृश्य आप को मंत्रमुग्ध करने में सहायक हो सकते हैं। रानीखेत का तापमान गर्मियों में सामान्य रूप से 8 से 22 डिग्री के मध्य पाया जाता है। क्षेत्र की एक और विशेषता जो पर्यटकों को खूब लुभाती है।

Whatsapp को Uninstall करके लोग Signal App को कर रहे है डाउनलोड, कैसे करे इसका इस्तेमाल ?

  1. राजस्थान का माउंट आबू

Mount Abuपर्यटन के दृष्टिकोण से आपके लिए राजस्थान का माउंट आबू हिल स्टेशन भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहां के प्राकृतिक दृश्य और शांत जलवायु पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब है। माउंट आबू का तापमान महज 33 डिग्री सेल्सियस में आकर सिमट जाता है। यह स्थान गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है। यहां के कुछ प्रसिद्ध स्थान निकी झील , हनुमान पॉइंट ,सनसेट पॉइंट और दिलवाड़ा मंदिर आदि क्षेत्रों पर जाकर आपको एक अद्भुत अनुभव प्राप्त होगा।

  1. डलहौजी

Dalhousieहिमाचल प्रदेश उन्हें बसा एक छोटा सा शहर जो कि अपने प्राकृतिक दृश्य घाटी घाटियों और फूलों की घास मैदान के लिए जाना जाता है। यहां पर तेज प्रवाह प्रवाह के साथ बहने वाली नदियां पर्यटकों को स्वर्ग के समान अनुभव कराती है। डलहौजी को भारत का सबसे ठंडा पर्यटन स्थानों में से एक माना जाता है। गर्मियों के समय में यह स्थान अंग्रेजों के लिए पहले मनपसंद क्षेत्रों में से एक था। यहां का तापमान गर्मियों में 15 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के मध्य होता है। प्रकृति की गोद में समान हुए इस क्षेत्र में एक बार आपको अवश्य भ्रमण करना चाहिए।

  1. शिमला

SHIMLAशिमला के विषय में कुछ ना कुछ सभी लोग जानते होंगे, जैसे कि उत्तर भारत का या एक प्रमुख पर्यटन स्थल के साथ ही एक मशहूर हिल स्टेशन के अंतर्गत आता है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। भारत के विभिन्न हिस्सों में गर्मी से त्रस्त लोगों के लिए पर्यटन की दृष्टि से यह स्थान सबसे उचित माना जाता है। उत्तर भारत में स्थित शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। गर्मियों में शिमला का तापमान 15°C से 30°C के आस-पास होता है। यह शहर न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है बल्कि यहां का मानसून लोगों को खूब पसंद आता है।

  1. मैकलोडगंज

mcleodganjहिमाचल प्रदेश की खूबसूरत पर्यटन स्थानों में मैकलोडगंज की गणना की जाती है, जो कि धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी टिश प्रभाव तिब्बती संस्कृति का सुंदर समागम है पर्यटन की दृष्टि से स्कोर आदर्श पर्यटन स्थल माना गया है। पर्यटन के लिए आप ट्रायंड और इंद्रहार जैसे स्थानों पर घूम सकते हैं यहां की प्राकृतिक वनस्पति है और जीव जंतु आपको भूले नहीं बुलाएंगे।

  1. मनाली

Manaliगर्मी के मौसम में सूर्य की किरणों से बचने के लिए यदि आप किसी छोटी यात्रा पर जाना चाह रहे हैं, तो आपको एक बार मनाली जरूर जाना चाहिए। यहां की खूबसूरती आपके मन मस्तिष्क पर छा जाएगी। मनाली भारत का सबसे मशहूर हिल स्टेशन में गिना जाता है। पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला जो कि भारत से साल भर की रहती है। मनाली का प्राकृतिक वातावरण और यहां की हरियाली पर्यटकों को खूब पसंद आती है। मनाली में कई संग्रहालय और मंदिर अतिरिक्त छोटे हिप्पी गांव और उबड़-खाबड़ गलियां पर्यटकों को एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है।

10. ऊटी

भारत की सबसे ठंडी mजगहों के बारे में जब भी जिक्र होता है तो उसमें ऊटी का नाम भी लिया जाता है। पर्यटन के लिए यह काफी अच्छा स्थान माना जाता है। इतिहास की दृष्टि से कभी इसी स्थान पर ईस्ट इंडिया कंपनी का मुख्यालय हुआ करता था। इस क्षेत्र को पहाड़ियों की रानी के नाम से भी जानते हैं। ऊटी तमिलनाडु के हिल स्टेशन के अंतर्गत आता है। यहां की जलवायु पूरे वर्ष एक समान रहती है। ऊटी समुद्र स्थल से लगभग 2,240 की ऊंचाई पर स्थित है। यह पहाड़ियों के मध्य स्थित है।यहां की प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे?

Follow Us : Facebook

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

25 Comments

25 Comments

  1. Pingback: प्लान करें गोवा की ट्रिप, सुकून भरी जिंदगी और बेहतर नजारे का लें आनंद - Web Alerts | Kkaise jaye delhi se goa ghumne

  2. Pingback: अगर आप रामेश्वरम (Rameshwaram) घुमने की कर रहे है प्लानिंग तो इसे जरूर पढ़े - Web Alerts

  3. Pingback: विश्व के अलग-अलग देशों के फूड-फैसटिवल्स - Web Alerts

  4. Pingback: डिजिटल दुनिया की तरफ बढ़ता भारत - Web Alerts

  5. Pingback: क्या आने वाले समय में हमे सूर्य ऊर्जा पर होना होगा निर्भर ? - Web Alerts

  6. Pingback: डिजिटल दुनिया पर बढ़ती निर्भरता - Web Alerts

  7. Pingback: भारत में इंटरनेट सेवा में 5 जी का विस्तार - Web Alerts

  8. Pingback: Makar Sankranti के है कुछ खास महत्व - Web Alerts

  9. Pingback: ये है दुनिया के सबसे खतरनाक 5 जनजातियाँ - Web Alerts | World most dangerous Tribal

  10. Pingback: WhatApp को अनस्टॉल करने से यूजर्स को इन फीचर्स से हाथ धोना पड़ सकता है? - Web Alerts

  11. Pingback: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी (Statue of Unity) की बातें आपको जरुर जाननी चाहिए - Web Alerts

  12. Pingback: यह है भारत का सबसे ऊंचा युद्ध स्थल, जहाँ होता है -70 डिग्री ठण्डा - Web Alerts

  13. Pingback: Best apps on social media in hindi

  14. Pingback: World sports history in hindi

  15. Pingback: World most dangerous intelligence agency in hindi

  16. Pingback: HIstory of indian cricket in hindi

  17. Pingback: Bharat me hue andolan ki safalta aur asaflta

  18. Pingback: इंटरनेट से प्रभावित होती युवा पीढ़ी - Web Alerts internet ka prabhav

  19. Pingback: best selling mobile in january 2021 in Hindi

  20. Pingback: यह है 2020 के सबसे बेहतरीन टेबलेट्स - Web Alerts | Best tablets in 2020

  21. Pingback: स्पेस टेक्नोलॉजी क्या है ? - Web Alerts | Space technology kya hai

  22. Pingback: 2021 में हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन - Web Alerts | 2021 me kumbh mela ka aayojan

  23. Pingback: कोरोना की वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू, जाने इसकी खास बातें - Web Alerts | corona vaccine start in india in Hindi

  24. Pingback: Yah hai duniya ke sabse 6 amir log

  25. Pingback: यह है 10 विश्व की सबसे सुन्दर जगह, जहाँ दिखती है यह अद्भुत दृश्य |World most beautiful places in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top