Tech

वाटसएप की नई प्राइवेट पॉलिसी कितनी कारगर

पिछले दिनों अचानक ही वाटसएप पर नई प्राइवेट पॉलिसी को स्वीकार करने का विकल्प  दिखने लगा। काफी उपभोक्ताओं ने इस बात की तरफ ध्यान नहीं दिया। लेकिन धीरे-धीरे वाटसएप की ये पॉलिसी चर्चा का विषय बन गई। वाटसएप आज दैनिक जीवन से जिस कदर जुड़ चुका है। उसके चलते उपभोक्ता ने इसपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत महसूस नहीं की। लेकिन अब जब ये पॅालिसी खुलकर पता चलती जा रही है। तो उपभोक्ताओं में इसके इस्तेमाल को लेकर संचय की स्थिति बनी हुई है। ऐसी स्थिति को पैदा होते देख वाटसएप ने अपनी प्राइवेट पॉलिसी को यूजर्स को अच्छी तरह समझाने के लिए इसको लागू करने में थोड़ी देरी करने का फैसला कर लिया है।  हालांकि, यह यूजर्स की नाराजगी का नतीजा है क्यांकि कोई भी अपनी निजी जानकारी किसी के साथ बिना अनुमति के साझा करने की इजाजत नहीं देता। इसी निजी पॉलिसी के तहत वाटसएप यूजर्स की पहली पंसद बना हुआ था। इसी कारण वाटसएप को यह समझाने के लिए कि यह मूल कंपनी फेसबुक के साथ उस जानकारी को किस रूप में और कैसे साझा करता है। इस पॉलिसी को लागू करने में देरी की है।

वाटसएप ने हाल ही में अपना एक ब्लॉग पोस्ट करते हुए कहा कि वाटसएप की इस प्राइवेट पॉलिसी के अपडेट को लेकर कितने लोगों में अब भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। इस चिंता का मुख्य कारण रहा वह सूचना जिसमें कहा गया कि यदि उपभोक्ता 8 फरवरी तक इसे अपडेट नहीं करते है तो वो अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है या वाटसएप खुद ही काम करना बंद कर देगा। इसी के चलते कंपनी की तरफ से यह बयान दिया गया कि हम हर किसी को हमारे सिद्धांतो और तथ्यों को समझने में मदद करना चाहते है। वाटसएप को लेकर यूजर्स में इसी कशमकश को देखते हुए अब यह अपडेट करने वाली प्रक्रिया की तारीख बढ़ाकर 15 मई कर दी गई है।

वाटसएप की निजी पॉलिसी हमेशा से ही उपभोक्ता की निजी जानकारी को सुरक्षित रखने पर ध्यान देती रही है जिसमें एक संदेश प्रेषक और प्राप्तकर्ता इसे पढ़ सकते हैं और उन संदेशों को फेसबुक अपनी सर्वर पर संग्रहीत नहीं कर सकता। लेकिन अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए वाटसएप अब व्यवसायों के लिए संदेश भेजने में आक्र्रामक रूप से जोर दे रहा हैं। इसी के चलते गोपनीयता नीति का उददेश्य उपयोगकर्ताओं को सचेत करना था कि कुछ व्यवसाय उपभोक्ताओं के साथ संदेशों को संग्रहीत करने के लिए जल्द ही फेसबुक के स्वामित्व वाले सर्वर का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, फेसबुक की तरफ से यह दावा किया गया कि ‘‘ वह उन संदेशों को किसी भी प्रकार के विज्ञापन लक्ष्यीकरण के लिए उपयोग नहीं करेगा, लेकिन सेवा की जो अद्यतन शर्तों में भाषा संबंधित कई उपयोगकर्ताओं को चिंतित करती है कि फेसबुक अचानक उनके निजी संदेशों को देखेगा। वाटसएप ने भी अपनी गोपनीयता नीति को लेकर जारी किए एक बयान में कहा है कि यूजर्स गोपनीयता नीति में डेटा शेयरिंग को लेकर चिंता न करें, यह कतई सच नहीं है कि आपके निजी संद्रेशों को वाटसएप फेसबुक या किसी अन्य के साथ साझा करेगा। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच सभी निजी संदेशों को एंड टू एंड एनिक्र्रप्टेड रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि ‘जबकि आज हर कोई वाटसएप पर कारोबार नहीं करता है, हम सोचते है कि भविष्य में और लोग ऐसा करना पसंद करेंगे और यह महत्वपूर्ण लोग इन सेवाओं के बारे में जानते हैं। यह अपडेट फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की हमारी क्षमता का विस्तार नहींं करता है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि अचानक यूजर्स के वाटसएप पर निजी पॉलिसी को अपनाने की स्क्र्रीन साझा करने का कदम, कंपनी पर यह दांव उल्टा पड़ा । बेहतर होता कि कंपनी पहले उपभोक्ताओं को इसके प्रति जानकारी उपलब्ध कराती उन्हें उनकी निजता की गारंटी सुनिश्चित करती। वाटसएप के उपभोक्ताओं से  मिसकम्यूनिकेशन के कारण उनके लिए यूजर्स को अब समझाना ही सबसे बड़ी चुनौती रहेगी। हालांकि, इससे पहले भी ऐसी पॉलिसी में बदलाव करने के चलते फेसबुक ने अपने यूजर्स को समझाने में कामयाबी हासिल की है चाहे फिर वह संघीय व्यापार आयोग के साथ 5 बिलियन डॉलर का समझौता हो। स्वंय फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने निजी मैसेजिंग को आगे बढ़ाते हुए सर्वोच्च प्राथमिकता दी है लेकिन इसका मतलब यह है कि वाटसएप को फेसबुक के नियंत्रण में, परिचालन और ब्रांड और मार्केटिंग दोनों दृष्टिकोणों से आगे लाना हैं।

वाटसएप की यह खामी रही कि वह इस पॉलिसी को अपने यूजर्स को सही तरीके से समझा नही पाया इसी ने सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिस्पर्धी ऐप के लिए उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि में तेजी लाने में मदद की हैं। वाटसएप का इस पॉलिसी के अपडेट को आगे बढ़ाना शायद उसके यूजर्स को इस पर एक बार फिर भरोसा कायम करने के लिए सोचने पर मजबूर कर सकता है। लेकिन उसमें शायद थोड़ा समय लगेगा। उम्मीद है कि उपभोक्ता की निजता की सम्मान देते हुए वाटसएप उन्हें निराश नहीं करेगा।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: Sable jada khela jane wala game 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top