Tech

Whatsapp को Uninstall करके लोग Signal App को कर रहे है डाउनलोड, कैसे करे इसका इस्तेमाल ?

Signal App

Signal App : डिजिटल दुनिया हमारी रोजाना की जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। जहां रोजाना कई ऐप्स दस्तक देती नजर आती हैं। बाजारो में बढ़ती इस प्रतियोगिता को देखते हुए प्रतियोगी कम्पनियों इस इंतजार में बाजार पर नजरे बनाई रहती हैं कि किसी अन्य कम्पनी की खामियां नजर आते ही उसका विकल्प बाजार में प्रस्तुत कर दिया जाए। इसका एक उदाहरण हमारे सामने हाल ही में प्रस्तुत हुआ जिसमें वॉटसएप का नया प्राइवेसी फीचर सामने आते ही लोगों ने उसके विकल्प में रूप में अन्य ऐप्स की तरफ रूख करना शुरू कर दिया। जिसमें से एक विकल्प है सिग्नल (Signal App) । वाटसएप की नई गोपनीय नीति के बारे में चिंताओं के मददेनजर, विश्व विख्यात कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मास्क के टवीट के बाद उन्होने अपने समर्थकों से अपनी प्राइवेसी पर फोकस करने वाली ऐप का उपयोग करने की सलाह देते हुए ‘‘सिग्नल (Signal App) का उपयोग करें’’ का आग्रह किया है। वाटसएप अपने सुरक्षित एंड टू एंड एन्क्रिप्शन पर गर्व करता है, लेकिन इस सप्ताह उसने उपयोगकर्ताओं को अपने नियमों और शर्तो में बदलाव की घोषणा करने से चिंतित किया है जो उपयोगकर्ता के डेटा को उन व्यवसायों के साथ साझा करने की अनुमति देते है जिनके साथ वे संचार करते हैं जहाँ यह कहता है कि यह फेसबुक के साथ उपयोगकर्ता का डेटा साझा करेगा। जबकि यूके में उपयोगकर्ता इन परिवर्तनों से प्रभावित नहीं होंगे, अन्य क्षेत्रों के उपयोगकर्ताओं के लिए परिवर्तन अनिवार्य हैं, और जो कोई भी 8 फरवरी 2021 तक उनके लिए सहमत नहीं है तो वे अपना खाता हटा सकते हैं।

Elon Musk Asks People To Switch From WhatsApp To Signal App, After Privacy  Concerns
Elon Musk Asks People To Switch From WhatsApp To Signal App, After Privacy Concerns

इससे पहले भी सिग्नल ऐप (Signal App) कुछ वर्षो के लिए इस्तेमाल होता रहा है, पहली बार 2014 में लॉन्च किया गया था। लेकिन यह वास्तव में अस्तित्व में अमेरिका में वर्ष 2020 में आया जहां अमेरिकी अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फलॉइड और ब्लैक लाइव्स मैटर के प्रदर्शनों के समय इसकों इस्तेमाल होने के लिए वास्तविक जमीन मिली। 2020 में ऐ पके पहले प्रमुख समर्थकों में से एक जैक डोरसी थे, टविटर के सीईओ ने उपयोगकर्ताओं को अन्य संचार-आधारित ऐप की पुलिस निगरानी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के जवाब में सिग्नल (Signal App) डाउनलोड करने की सिफारिश की थी। जैसे-जैसे ऐप की लोकप्रियता बढ़ती रही, इसके रचनाकारों ने एक ऐसी सुविधा की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ताओं को तस्वीरों में चेहरा धुंधला करने की अनुमति मिली, क्योंकि पुलिस ने प्रदशर्नकारियों के संचार की निगरानी के लिए उनके प्रयासों को विफल कर दिया। पर इसके बाजार में आने के साथ ही हमारे सामने कुछ सवाल भी खड़े होते हैं।

सिग्नल (Signal App) को सबसे पहले व्हिस्पर सिस्टम्स नाम के टेक्स्टसेक्योर के नाम से लॉन्च किया गया था, जो एक अमेरिकी स्टार्टअप है, जिसकी सुरक्षा शोधकर्ता, मोक्सी मारलिंस्पाइक ने की थी। लेकिन इसका वर्तमान स्वरूप जो है, उसे वास्तव में ब्रायन एक्टन, अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट उद्यमी द्वारा विकसित किया गया है जिन्होंने वाटसएप की सह-स्थापना की थी।

2017 के अंत में वाटसएप की मूल कंपनी फेसबुक छोड़ने के छह महीने से भी कम समय के बाद, एक्टन ने घोषणा की कि उन्होंने सिग्नल फाउंडेशन को खोजने के लिए मारिंलंस्पाइक के साथ मिलकर काम किया है। सिग्नल फाउंडेशन खुद को निजी सचांर को सुलभ और सर्वव्यापी बनाने के लिए सिग्नल के मिशन को ‘‘समर्थन, गति और व्यापक बनाने के लिए’’ मिशन के साथ एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में वर्णित करता है।

कंपनी की स्थापना एक्टन( जो दुनिया के 836 वे अमीर व्यक्ति है) ने 50 मिलियन की फंडिग के साथ की थी। और अब यह पूरी तरह से गैर-लाभकारी व्यवसाय के रूप में दान पर चलता हैं। सिग्नल ऐप से सम्बंधित कुछ अन्य सवाल जो अक्सर उपयोगकर्ताओं को परेशान करते है-

सिग्नल ऐप (Signal App) क्या है ?

What is Signal App ?

सिग्नल (Signal App) एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा है। जो आइओएस, एंड्रॉइड और विंडोज पर उपलब्ध है। ये एक ओपन सोर्स सॉफटवेयर एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं के बीच साझा किए गए संदेशों और मीडिया के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। आप वॉटसएप की ही तरह सिग्नल पर भी वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं। यहां वाटॅसएप के समान ही फोटो और वीडियों को संदेश के रूप में भेज भी सकते हैं।

सिग्नल ऐप (Signal App) को डॉउनलोड कैसे करें ?

Signal App Download
How to Download Signal App ?

सिग्नल ऐप को डॉउनलोड करने के लिए अपने एंड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाए और सर्च बटन पर क्लिक कर सिग्नल ऐप को सर्च करं उसे इंस्टॅाल करें। इंस्टॅाल होने के बाद ओपन पर क्लिक कर इसे अपने फोन पर जाकर खोलें और इस्तेमाल करें।

सिग्नल ऐप (Signal App) पर अकांउट कैसे बनाए ?

Signal - Login / Create Account
Signal – Login / Create Account

सिग्नल ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको इस पर सबसे पहले अपना वैलिड यानी वैध फोन नम्बर रजिस्टर करना होगा। आपकों संदेशों को देखने के लिए सिग्नल देने की अनुमति दी जाएगी। इससे सिग्नल आपके फोन नंबर को अधिक आसानी से सत्यापित कर सकता है। आप ‘जारी रख’ें और फिर ‘अस्वीकार’ या ‘जारी रखें’ और फिर ‘अनुमति दें’ टैप करके इसे अनुमति देने से इन्कार कर सकतें है। यदि आप इस अनुमति से इन्कार करते है तो आप मैन्युल रूप से एक छह-अंकीय कोड दर्ज करके सेटअप पूरा कर सकते हैं जो आपको एसएमएस पाठ संदेश के माध्यम से भेजा जाएगा। एक बार जब आप प्रवेश करते हैं या अपने एसएमएस कोड को पढ़ने के लिए सिग्नल देते हैं, तो आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

सिग्नल ऐप (Signal App) का इस्तेमाल

Signal Messenger App: How to Use
Signal App Use

सिग्नल ऐप में वाटॅसएप की तरह आपके कान्टेक्ट नम्बर्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें आप अपने परिचित व्यक्ति को इस ऐप पर संदेश भेज सकते हैं। यह अन्य उपयोगकर्ताओं को निजी या समूह संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है। सिग्नल ‘‘आपके संदेशों या कॉल की सामग्री को डिक्रिप्ट या अन्यथा एक्सेस नहीं कर सकता है’’।आप सिग्नल पर समूह कॉल कर सकते हैं, जो 150 सदस्यों तक सीमित हैं।

सिग्नल (Signal App) की गोपनीय विशेषताएँ यानी प्राइवेट पॉलिसी (Privacy Policey) क्या हैं ?

सिग्नल में स्क्रीन लॉक, रिले कॉल, और भी इसके साथ कई प्राइवेट पॉलिसी है। जब संदेश भेजे जाते हैं तो सिग्नल उपयोगकर्ता वेबसाइटों से लिंक पूर्वावलोकन बंद कर सकते है। यूजर्स रीड रिसीप्टस को भी बंद कर सकते हैं। लोगों को ये देखने से रोक सकते हैं कि आपने अपना मैसेज कब पढ़ा। जब आप सिग्नल पर रिले कॉल का विकल्प चालू करते हैं, तो आपके सभी कॉल आपके आईपी पते को प्रकट करने से बचने के लिए सिग्नल सर्वर के माध्यम से जाएंगे, हांलाकि, सिग्नल का सुझाव है कि इससे कॉल की गुणवत्ता कम हो जाएगी।

आप उस संकेतक को बंद कर सकते हैं जो टाइप करते समय किसी अन्य व्यक्ति को दिखाता है। सिग्नल आपको अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षा पिन सेट करने की भी अनुमति देता है, हांलाकि, भूल गए पिन को पुनःप्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है। सिग्नल में स्क्रीन लॉक की सुविधा भी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी आपके फोन पर प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सके।

वॉटसएप (Whatsapp) और सिग्नल (Signal App) में क्या समानतांए हैं

वाटॅसएप और सिग्नल ऐप में समानताओं की बात की जाए तो मैसेजिंग, वीडियो ंकॉल्स, ऑडियो काल्ॅस सिग्नल ऐप पर वाटॅसएप की तरह उपलब्ध है। आपके टेलीफोन नम्बर्स का इस्तेमाल सिग्नल ऐप भी वॉटसएप की तरह संदेशों को भेजने के लिए करता है। आप वाटॅसएप की ही तरह सिग्नल ऐप पर लिंक्स और, फोटोज सेंड करने और वीडियों कॉल्स जैसी सुविधाएं देख सकते है। यहां भी प्राइवेट या गु्रप संदेश भेजने, वीडियो कॉल्स करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पडेगी।

क्या सिग्नल ऐप (Signal App) वाटॅसएप (Whatsapp) से बेहतर विकल्प है ?

वाटॅसएप के नए प्राइवेट पॉलिसी को देखते हुए अब उसके विकल्प को खोजा जा रहा है और यदि लोगों को इसका एक बेहतर विकल्प चाहिए तो शायद सिग्नल से बेहतर विकल्प उनके लिए कोई और नहीं हो सकता। यदि सिक्योरिटी फीचर्स की बात की जाए तो सिग्नल ऐप से ज्यादा बेहतर विकल्प नहीं हो सकता। सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को लागू करने के लिए ओपन सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। और वाटसएप की तरह, एंड टू एंड एन्क्रिप्शन सिग्नल पर संचार के सभी रूपों को शामिल करता है।

वाटसएप से एक कदम आगे चलते हुए उपयोगकर्ता की गोपनीयता को सभी कोनों से बचाने के लिए सिग्नल ने प्रेषक और प्राप्तकर्ता के बीच संवाद करने के लिए एक नया तरीका तैयार किया और इसे सील प्रेषक कहा जाता है। मूल रूप से सील प्रेषक के साथ कोई भी नहीं जान पाएगा-सिग्नल भी नहीं जो संदेश भेज रहा है। यह सच में अदभुत है।

यह वास्तव में इतना सुरक्षित है, कि 2017 में अमेरिकी सीनेट द्वारा सीनेटरों और उनके कर्मचारियों द्वारा उपयोग के लिए सिग्नल को मंजूरी दे दी गई थी, और एक साल पहले हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति अभियान द्वारा उपयोग किया गया था, अपने प्रेंसिडल कैम्पेन के समय उन्होेंने अपने स्टॅाफ को पूरी सावधानी जिसमें अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड के खिलाफ सोच समझकर बात करना शामिल था इस ऐप का इस्तेमाल करने की हिदायत दी थी। राजनीति से बाहर, ऐप की सुरक्षा का मतलब है कि सिग्नल ने कुछ आश्चर्यजनक स्थानों पर दर्शकों को भी पाया है।

पिछली गर्मियों में, यह एक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के सरकार के द्वारा विवादस्पद पारित किए जाने के बाद हांगकांग में सबसे अधिक डाउनलोड किया गया ऐप था। और ऐप का उपयोग अक्सर प्रमुख मीडिया आउटलेटस को गुमनाम समाचार युक्तियां सुरक्षित रूप से प्रदान करने के लिए किया जाता है।

पिछले कुछ वर्षो में फेसबुक विभिन्न डेटा विवादों के केंद्र में रहा है। ईयू से यूएस में फेसबुक द्वारा डेटा ट्रांसफर करने देना इसी के चलते ऑस्ट्रियाई गोपनीयता कार्यकर्ता मैक्सिमिलियन श्रेम्स द्वारा लाए गए मामलों ने तर्क दिया कि फेसबुक जीडीपीआर के तहत यूरोपीय संघ की तुलना में अमेरिका में पर्याप्त डेटा सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा। ऐसे में वाटसएप ने भी अपनी नई प्राइवेट पॉलिसी में साफ तौर पर फेसबुक के साथ उपयोगकर्ताओ का डाटा साझा करने की बात स्पष्ट किया है अगर आवश्यकता हुई तो वाटसएप ऐसा कर सकता है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि ये नए डेटा-शेयरिंग परिवर्तन यूरोपीय संघ या यूके के उपयोगकर्ताओं पर लागू नहीं होंगे। इसके बजाय, एक अलग नीति जिसमें नई डेटा-साझाकरण शर्तो का अभाव है, लागू होगी। ये 8 फरवरी से प्रभावी हो जाएंगी एक पॉप-अप नोटिस उपयोगकर्ताओं को चेतावनी भी देता है कि उन्हें ये शर्ते स्वीकार करने की आवश्यकता होगी जो ऐसा नहीं करना चाहते वो उपयोगकर्ता चाहें तो अपना अकाउंट 8 फरवरी के बाद डिलीट कर सकतें है या उन्हें अपने ऐप को हटाने की आवश्यकता होगी। ऐसे समय में सिग्नल एक बेहतर विकल्प के रूप में उपयोगकर्ताओं के बीच अपना वर्चस्व कायम कर सकता है।

मतलब आपके पास सुरक्षित संदेश, आवाज और वीडियो कॉल है और सभी संचार एंड-टू-एंड एंन्क्रिप्टेड हैं। इसके अलावा, आप समूह बना सकते हैं, हालांकि, आपके पास एक साथ कई संपर्का को संदेश प्रसारित करने का विकल्प नहीं है। सिग्नल की सबसे बड़ी विशेषता है ‘‘नोट टू सेल्फ’’ है। वाटसएप के विपरीत आपको खुद को नोटस भेजने के लिए एक सदस्यीय समूह नहीं बनाना होगा। सिग्नल पर यह सुविधा मूल रूप से उपलब्ध हैं। अर्थात यह कहना गलत नहीं होगा कि सिग्नल वाटसएप को टक्कर देने के लिए बेहतर विकल्प के रूप में हमारे सामने तैयार हैं।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

9 Comments

9 Comments

  1. Pingback: योग का हमारे जीवन में स्थान - Web Alerts | benifits of yoga in our life

  2. Pingback: व्यायाम क्यों है हमारे सेहत के लिए जरुरी, और क्या है इसके फायदे - Web Alerts | COMMENTS YOGA KARNE KE FAYDE

  3. Pingback: ये सभी चीजें होती है आपकी सेहत के लिए फयदेमंद - Web Alerts | Sehat ke liye faydemand chije

  4. Pingback: अगर आप रामेश्वरम (Rameshwaram) घुमने की कर रहे है प्लानिंग तो इसे जरूर पढ़े - Web Alerts

  5. Pingback: चेहरे की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय - Web Alerts | Chehre ki chamak badhane ke gharelu upaye

  6. Pingback: नए साल में बदलाव की तरफ नए कदम - Web Alerts | Naye saal me badlao ki traf naye kadam

  7. Pingback: हाइट बढ़ाने के ये महत्वपूर्ण 10 उपाए, जिससे आपकी हाइट बढ़ सकती है - Web Alerts | height badhane ke 10 Upaye

  8. Pingback: 10 Best Places To Visit In January Month In Hindi

  9. Pingback: ओटीटी प्लेटफार्म्स (OTT Platform) पर सरकारी अधिकार - Web Alerts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top