Life Style

सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ध्यान

बदलते मौसम में अक्सर हम त्वचा सम्बंधी कई परेशानियों का सामना करते नजर आते हैं। अक्सर हम खुद से ही शिकायत करने लगते हैं और अपने चेहरे को देखकर दुखी होते रहते हैं। खासकर सर्दियों (face care in winter) के मौसम में। जब ठंड ज्यादा हो जाती हैं तब ये परेशानी भी और अधिक बढ़ने लगती है। खुरदुरी, रूखी त्वचा के कारण चेहरे की रंगत भी कहीं खोने सी लगती है। त्वचा की देखभाल तो वैसे हर मौसम में करनी चाहिए लेकिन सर्दियों में इसका खास ख्याल रखा जाना चाहिए। अपनी त्वचा के अनुसार ही हमें ब्यूटी प्रोडटक्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए। वरना इसके कई साइड इफेक्टस भी सामने आने लगते हैं। स्किन भी चार तरह की होती है। ऑयली, सूखी, मिक्स्ड, और नॉर्मल। इसलिए इनका पोषण भी अलग अलग से ही किया जाता है। और इसी के अनुसार हमें अपने खान पान का भी ध्यान रखना चाहिए। रूखी और बेजान त्वचा (face care in winter) पर निखार के लिए ऐसे ही कुछ उपाय हैं-

  1. सर्दियों के मौसम में त्वचा (face care in winter) संबंधी जो सबसे गंभीर समस्या हमें परेशान करती है। वो है त्वचा का रूखी और बेजान हो जाना। इसके लिए जरूरी विटामिन ई। हमारे स्कीन के लिए विटामिन ई बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। चेहरे को साफ पानी से धोने के बाद यदि विटामिन ई युक्त मोसचराइजर को चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा का रूखापन दूर होने लगता है। इसे कम से कम दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल करना चाहिए।

2. चेहरे की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए सीरम भी एक महत्वपूर्ण तरीका है। खासकर विटामिन सी से युक्त सीरम। विटामिन सी हमारी स्कीन को ग्लोइंग और हैल्थी  बनाता है। बाजारों में आज कई तरह के सीरम देखने को मिलते हैं जो विभिन्न कम्पनियों के द्वारा तैयार किए जाते हैं। आयुर्वेदिक सीरम भी आपको अब बाजार में देखने को मिल जाएगा। जो त्वचा के लिए बहुत कारगर सिद्ध होता हे। सुबह शाम नहाने के बाद अच्छी तरह मुंह को साफ करके स्कीन पर सीरम लगाना चाहिए उसके बाद कोई अन्य क्रीम इससे चेहरे की स्कीन ग्लो करने लगती है।

3. गर्मियों में लोग अक्सर सन्सक्र्रीम का इस्तेमाल करते नजर आते हैं। लेकिन सर्दियों में लोग किसी क्र्रीम से मोसचराइजर का इस्तेमाल करते ज्यादा दिखते हैं। हालांकि, ये भी स्कीन के लिए फायदेमंद है लेकिन यदि धूप में निकलते वक्त चेहरे पर सन्सक्र्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो वो चेहरे के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। क्योंकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्कीन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। सर्दियों में लोग सबसे ज्यादा धूप में बैठना पंसद करते है जिससे टैंनिगं की समस्या सबसे ज्यादा होती है इसलिए जरूरी है कि आप सर्दियों में सन्सक्रीम का इस्तेमाल करें।

4.हैल्थी स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है पानी पीना। पानी शरीर के लिए जितना उपयोगी है उतना ही हमारी स्कीन के लिए भी। चेहरे की चमक बढ़ाने एंव कील-मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए पानी से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता। अगर आप अपना वजन भी कम करना चाहते हैं तो भी पानी से बेहतर कोई और उपाय हो ही नहीं सकता। लेकिन पानी हमेशा गर्म यानी गुनगुना करके ही पीना चाहिए। गर्म पानी से शरीर की चर्बी पर ज्यादा असर होता है और चेहरे की स्कीन डेड नही होती और चेहरा ग्लो करने लगता है।

5. स्कीन को हैल्थी और ग्लोइंग बनाने के लिए नारियल का तेल भी बहुत उपयोगी होता है। नहाने से पहले अगर इसको स्कीन पर लगाया जाए तो इससे स्कीन कभी रूखी नहीं होती। साथ ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल को मिलाकर अच्छी तरह इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। सोने से पहले यदि रोज रात को इसको अपनी स्किन पर लगाया जाए तो चेहरे की स्कीन ग्लो करने लगती है। रोज रात को इसे लगाने के बाद सुबह उठकर चेहरे को अच्छी तरह से गुनगुने पानी से धोना चाहिए।

6. दही और चीनी का पैक भी सर्दियों में काफी फायदा पहुंचाता है। दही और चीनी को अच्छी से मिक्स कर इसका पैक चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से इसकी मसाज करने पर चेहरे को काफी आराम मिलता है इससे चेहरे की त्वचा जानदार और कोमल नजर आने लगती है।

7. चेहरे की स्कीन के साथ हाथों की स्किन भी सर्दियों में काफी रूखी नजर आने लगती है। इसके लिए हाथों पर नींबू और चीनी को घोलकर लगाना चाहिए इससे हाथों की स्कीन रूखी नही ंरहती। वही ंअगर देशी घी का इस्तेमाल भी हाथों और चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है।

सर्दियों में घी को गर्म करके अच्छी तरह से हाथों और पैरों की मालिश की जाए तो त्वचा चमकदार बनने लगती है और खुजली की परेशानी भी नहीं होती। सर्दियों में हमें अपनी त्वचा पर कुछ खास ध्यान देने की जरूरत इसलिए भी होती है क्यांकि ठंड के कारण हमारे हाथ पैर अकड जाते है जिसके चलते त्वचा पर भी इसका प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता। इसलिए जरूरी है कि सही तरीकों से अपना व अपनी त्वचा का ध्यान ऐसे मौसम में रखा जाए।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top