Tech

यह है January 2021 में बेस्ट Selling मोबाइल फ़ोन

मोबाइल फोन्स आज युवा पीढ़ी की पहली पसंद बन चुकी है। हर साल कितने ही नई जनरेशन के फोन्स बाजारों में दस्तक देते है। इंसानी जरूरत को सबसे ज्यादा सहूलियत इन्ही मोबाइल फोन्स के कारण मिली है। घर बैठे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुए है। अपने शुरूआती समय में एक दूसरे के बीच को पाटने और संपर्क स्थापित करने के लिए मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल किया गया। धीरे-धीरे यह जरूरतें बढ़ती गई और उसी के परिणाम के कारण इनका वर्तमान रूप विकसित होकर हमारे सामने मौजूद है। मोबाइल फोन्स में ऐप्लीकेशन ने हमारी जरूरत को और भी सहूलियत दी है। पर यह कहना गलत नहीं होगा, कि एन्रायर्ड की मांग बाजार में जितनी ज्यादा बढ़ रही है उसी के चलते इन ऐप्लीकेशन्स में यूजर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। भारत में 2015 से 2025 तक के अनुमान के अनुसार 760 मिलियन लोग इन फोन्स का इस्तेमाल करते नजर आएंगे। 2021 मे यह संख्या 469.3 मिलियन तक पहुचं जाएगी। वही 2021मे विश्व स्तर पर ये संख्या कम से कम 3.8 बिलियन पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। जो 2019 तक 2.7 बिलियन यूजर्स पर टिकी हुई थी। स्मार्टफोन्स से जुड़ना हमें टेक्नालिजि के और करीब पहुंचा रहा है। यही कारण है। कि हर साल इनकी संख्या  पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती नजर आ रही है। इसके और कारण भी है जैसे बाजारों में इस कदर प्रतिस्पर्धी माहौल तैयार किया जा चुका हैं। कि हर कम्पनी अपने प्रोडक्ट को दूसरे से बेहतर बनाना और दिखाना चाहती है। जिसके चलते वो हर साल मोबाइल फोन की नई जनरेशन के साथ बाजार में दस्तक देती है। जो नए फीचर, स्पेसिफिकेसन और अन्य नई सुविधाओं के साथ आता हे।इनकी सबसे बड़ी खासियत इनकी कीमत होती है कम कीमत पर बेहतर तकनीक और नए फीचर से लैस यह स्मार्टफोन्स बाजार में दस्तक देते है।

यह स्मार्टफोन्स हमारी बेसिक जरूरत बन चुके है। ऐसे ही कई नए स्मार्टफोन्स 2021 में भी इन बाजारों में दस्तक दे चुकें हैं, जिनकी कीमत और फीचर दोनों ही उपभोक्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए काफी है-

रेडमी नोट 9 प्रो 128जीबी

Xiaomi launches Redmi Note 9S - bizbahrain
Redmi Note 9 Pro

चीनी इलेक्ट्रानिक कम्पनी रेडमी ने अपने नए मॉडल को बाजार में उतारा है। अमेजन, फिलिपकार्ट, जैसी ई-कामॅर्स साइटस पर यह फोन बजट के अनुकूल मौजूद है। उपभोक्ताओं से बेहतर रिव्यू पा चुका ये स्मार्टफोन कई नए फीचर्स के साथ उतारा गया है। इसमें एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 64 एमपी मुख्य लैंस कैमरा शामिल है। इसमें 8 एमपी का अल्ट्रा वाइड-एंगल लैंस, 5 एमपी का मैक्रो लैंस और 2 एमपी का डेप्थ सेंसर है। इसमें सेल्फी के लिए 16 एमपी इन डिस्प्ले कैमरा मौजूद है। जिसमें नया स्लों मोशन सेल्फी मोड भी है। फोन एक बड़ी 5020एमएएच की बैटरी के साथ है। इसकी बैटरी 30 मिनट में 57 प्रतिशत तक चार्ज करने की क्षमता रखती है।

रियलमी 7 प्रो (Realme 9 Pro)

How different are Realme 7 Pro and Realme 6 Pro from each other? |
Realme 9 Pro

भारत में लॉन्च हो चुके इस स्मार्टफोन में एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप किया गया है। जिसमें एक छेद के साथ पंच डिस्प्ले को डिजाइन किया गया हैं। इसमें 8 जीबी रैम है। और टीयूव रीनलैंड स्मार्टफोन विश्वसनीयता सत्यापन को पारित करने वाले पहले उपकरणों में से एक है। जो कंपनी का दावा है कि उपयोगकर्ता के देखने के लिए आरामदायक अनुभव प्रदान करता है। इसमें डोलबी एटमोस स्टीरियों स्पीकर है। स्मार्टफोन की कीमत 21,999 रूपये है। यह मिरर ब्लू और मिरर व्हाइट रंगों में आता है। यह आनॅलाइन और ऑफलाइन रिटेलरों के पास मौजूद है।

रेडमी 9 प्राइम (Redmi 9 Prime)

Redmi 9 vs Redmi 9 Prime: Best one under Rs 10,000? | BGR India
Redmi 9 Prime

यह जियोगी स्मार्टफोन कंपनी के स्वामित्व वाले एमआईयूआई 11 पर चलता है। यह 1080इन्टू 2340 पिक्सल रिजॅाल्यूशन के साथ 6.53 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले पर आधारित है। फोन एक मीडियाटेक हेलियो जी80 2जीएचजेड ऑक्टा कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है। फोन 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। जियोमी रेडमी 9 प्राइम एंड्राइड 10 पर चलता है और यह 5020एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी द्वारा समर्पित है। यह एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप पैक करता है। जिसमें 13 एमपी का प्राथमिक कैमरा शामिल है दूसरा 8 एमपी का कैमरा, तीसरा 5 एमपी का कैमरा और चौा 2 एमपी का कैमरा। फ्रंट में फोन में 8 एमपी का सेल्फी कैमरा भी मौजूद है। यह ई-कामर्स साइटस पर 9,999 रूपये की कीमत के साथ मौजूद है।

वनप्लस नॉर्ड (OnePlus Nord)

OnePlus Nord review: A great-value mid-range 5G smartphone Review | ZDNet
OnePlus Nord

वनप्लस नॉर्ड में होल-पंच डिस्प्ले डिजाइन और फलेप्स क्वाड रियर कैमरा मौजूद है। 6.44 इंच डिस्प्ले के साथ यह फोन आता है। यह फास्ट चार्जिंग और 4115 बैटरी के साथ आता है। इसमें 12 जीबी रैम के साथ क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 765 जी ऑक्टा कोर प्रोसेसर है और आक्ॅसीजन ओएस चलाता है। यह क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 48 एमपी का प्राइमरी कैमरा, 5 एमपी का प्राइमरी कैमरा और 2 एमपी का कैमरा शामिल है। इसमें फ्रंट में 32 एमपी का सेल्फी कैमरा भी शामिल है । यह ईकामर्स साइडस पर 28 से 29 हजारा रूपये की कीमत पर उपलब्ध है।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top