Tech

यह है 2020 के सबसे बेहतरीन टेबलेट्स

best tablets in 2020

कोरोना महामारी के समय में वर्क फ्र्राम होम की जो प्रक्रिया शुरू हुई उसमें कम्प्यूटर्स, लैपटॅाप, टैब जैसे उपकरणों का इस्तेमाल बखूबी किया गया। हालांकि, टेक्नालिजी के इस युग में कम्प्यूटर्स के क्षेत्र में भी क्र्रांति आना स्वाभाविक ही रहा है। जैसे जैसे विकास होता जा रहा है ये और भी छोटे और बेहतर तकनीक के साथ उपलब्ध होते जा रहे है। कम्प्यूटर्स की जगह लैपटॉप, और अब टैब्स और मैकबुक जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों ने ली है। सूचनाओं को स्टोर करने से लेकर आदान प्रदान करने के लिए शुरू हुए यह कम्प्यूटर्स आज आईटी क्षेत्र की जीवनरेखा के समान बन गए है। जो ना हो तो शायद दुनिया रूक भी जाए। यह पहले से और भी ज्यादा सक्षम और उपयोगी रूप में मौजूद हे। कार्यक्षेत्र में इनके कारण काम काज करने का स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका हैं। फाइलें और रजिस्टर की जगह अब इनका इस्तेमाल अधिक किया जाता हे। सालों के डेटा को इकहठा करना अब परेशानी का सवब नहीं बनता है। रेलवे, अस्पताल, जैसे कई जगहां पर आकड़ो का संरक्षण करने की परेशानी पूरी तरह से कम हो गई है। साफॅटवेयर इंड्रस्टी हमारी रीढ़ की हडडी के रूप में काम कर रही है। क्योंकि सरकारी कार्यालयों और देश के विविध उच्च संस्थानों में इन्हीं के जरिए काम किया जाता है। जैसा कि हम जानते है कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए और काम को आसान बनाने के लिए हमने कई सहूलियतों का आविष्कार कर लिया हे। कम्प्यूटर्स के प्रयोग के चलते उनकी क्र्रांति में अब बाजारों में टैब्स को अधिक उतारा जा रहा है। अपने काम को कही से भी किसी भी कर सकने के लिए यू तो लैपटॉप का इस्तेमाल लोगों के द्वारा किया ही जाता रहा है। लेकिन टैब्स को मोबाइल और कम्प्यूटर दोनों की सहुलियत के साथ हमारे सामने रखा गया है। ऐसे ही कुछ टैब्स जिनकी कीमत हमारे बजट और हमारी जरूरत दोनों के अनुसार सही बैठती है बीते और आने वाले साल के साथ दस्तक दे चुकें हैं।

1.सैमसंग गैलेक्सी टैब्स 3 टी211 – सैमंसग के द्वारा लांच किए गए इस टैबलेट में 7 इंच टीएफटी कैपेसिटिव टचस्क्रीन, 16एच कलर्स और 600एक्स1024 पिक्सल डिस्प्ले रेजोल्यूशन है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के माध्यम से 32 जीबी तक 8/16 जीबी इंटरनल स्टोरेज मेमोरी है। गैलेक्सी टैब 31 जीबी रैम के साथ आता है। और जीपीआरएस, ईडीजीई 3 जी, वाईफाई 802.11ए/बी/जी एन, ए2 डीपी और यूएसबी वी 2.0 जैसे उन्नत कनेक्टिविटी विकल्पों का समर्थन करता है। यह टेब भारत में 25 नवंबर 2020 को अपडेट किया गया है।  जिसकी कीमत 6800 से शफय होती है। यह ईकामर्स पर साइडस पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

2. लेनोवो एम10– लेनोवो एम10 टैब को भारत में 9 जून 2020 को लांच किया गया है। यह 13 जनवरी 2021 को अपडेट किया गया है। इसकी कीमत 10398 रूपये तक है। यह ईकामर्स साइडस पर आसानी से उपलब्ध है।

3. माइक्रोसोफट सर्फेस प्रो4–  यह एक स्टाइलिश, पतला और प्रीमियम टैबलेट है। जो विंडोज 10 ओएस चलाता है। जिसे आसानी से एक प्रकार के कवर कीबोर्ड को संलग्न करक लैपटॅाप में परिवर्तित किया जा सकता है। यह 3ः2 आस्पेक्ट रेश्यो, 2736इन्टू 1824 पिक्सल स्क्रीन रिजॉल्यूशन, 267 पीपीआई की पिक्सेल डेंसिटी और प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास 4 के साथ 12.3 इंच का पिक्सल डिस्प्ले सपोर्ट करता है। डिस्प्ले फीचर्स क्रिस्प और क्लियर पिक्चर क्वालिटी सुनिश्चित करते है। यह 4 जीबी रैम के साथ 6 वी जनरेशन के इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर द्वारा संचालित है और इंटेल एचडी ग्राफिक्स 520 को शामिल करता है। यह 128 जीबी एसएसडी से लैस है। और माइक्रोएसडी कार्ड रीडर के माध्यम से विस्तार योग्य मेमोरी का समर्थन करता है। इसमें लगभग 9 घंटे का बैटरी बैकअप है और यह वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का समर्थन करता है। इसकी कीमत भारत में 21 दिसम्बर 2020 को अपडेट की गई है। यह 46000 की कीमत के साथ भारत में मौजूद है। और ईकामर्स साइडस पर आसानी से मिल जाएगा।

4. आईपेड प्रो 12.9 – ये भारत में 5 मई 2020 को लांच किया गया। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 103900 रूपये है। जो ईकामर्स साइडस पर आसानी से उपलब्ध है।

5. सैमसंग गैलेक्सी ए7 – शानदार डिस्प्ले, साउंड बेहतरीन सांउड आउटपुट और एक प्रीमियम बिल्ड के साथ सैमसंग के इस टैब को बाजार में उतारा गया है। यह 12 अक्टूबर 2020 को भारत में लान्च किया गया और 13 जनवरी 2021 को अपडेट किया गया। इसकी कीमत 17999 से शुरू होती है। और यह ईकामर्स साइडस पर भी उपलब्ध है।

6. एप्पल आईपेड मिनी– एप्पल के इस आईपेड में 7.9 इंच की एलइडी बैकलिट डिस्प्ले स्क्रीन है। जिसमें 1024 इन्टू 768 पिक्सल्स डिस्प्ले है। यह एक फिंगरप्रिंट प्रतिरोधी ओलोफोबिक कोटिंग के साथ आता है। जो इसे किसी भी निशान या खरोंच से सुरक्षित रखता है। इसमें एल्यूमिनियम डिजाइन का एक यूनिबॉडी सॉलिड ब्लॉक है जो इसे एक प्रीमियम फील देता है। यह पिक्चर क्लीक करने के लिए इसमें एचडी कैमरा भी मौजूद है। यह भारत में 13 जनवरी 2021 को अपडेट किया गया। इसकी कीमत 17900 से शुरू होती है। जो ईकामर्स साइड पर उपलब्ध हे।

Follow Us : Facebook Instagram Twitter

लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारी के लिए हमे Facebook, Google News, YouTube, Twitter,Instagram और Telegram पर फॉलो करे

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: Sable jada khela jane wala game 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top